Close

राशिफल: मिथुन, तुला, धनु, कुंभ राशि वाले न करें ये काम, जानें आज का राशिफल

राशिफल: पंचांग के अनुसार आज 1 जून 2022 बुधवार को ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया की तिथि है. आज चंद्रमा मिथुन राशि में गोचर कर रहा है. आज मृगशिरा नक्षत्र है. आज का दिन जॉब, करियर, व्यापार, सेहत आदि के लिए कैसा रहेगा, आइए जानते हैं आज का राशिफल-

मेष- आज का दिन प्रसन्नता के साथ व्यतीत करना होगा, वहीं दूसरी ओर किसी बात को लेकर मानसिक रूप से तनाव में न रहें, क्योंकि तनाव लेने से कुछ ठीक नहीं होने वाला. नौकरीपेशा से जुड़े लोग बॉस के द्वारा दिए गए कार्यों को समय सीमा पर खत्म करने का प्रयास करें. व्यापारियों को सजग रहना होगा क्योंकि ग्रहों की स्थिति व्यापार को बढ़ाने में व्यवधान ला सकती हैं. इस राशि के लोगों पर वर्कलोड अधिक रहेगा, साथ ही अन्य लोगों का कार्य भी आपको करना पड़ेगा. महिलाओं को हार्मोंंस संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. दांपत्य जीवन में मधुरता बनाए रखने के लिए एक दूसरे को समझें.

वृष- आज के दिन बेहतर प्रदर्शन दुश्मनों के दांत खट्टे करने की क्षमता रखता है. ऑफिस का माहौल अच्छा रहेगा और सीनियर्स भी काम से खुश रहेंगे. बड़े व्यापारियों की अपेक्षा छोटे व्यापारियों को मुनाफा अधिक होगा. यदि व्यवसाय में पार्टनर आपके भाई हैं तो उनके योगदान से अच्छा लाभ कमा पाएंगे. युवाओं का मित्रों के साथ किसी बात पर विवाद हो सकता है. स्वास्थ्य की दृष्टि अग्नि से संबंधित उपकरणों का प्रयोग सावधानीपूर्वक करें, अग्नि दुर्घटना की आशंका बनी हुई है. नियमित व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. बड़ों की बातों को नकार नहीं चाहिए, यदि वह कोई बात कहते हैं तो उसका गंभीरता से पालन करें.

मिथुन- आज के दिन समस्याएं अधिक नजर आएंगी लेकिन समाधान भी मिलते देर नहीं लगने वाली है. जाने अनजाने किसी का दिल दुखाया हो तो उनसे क्षमा मांगनी चाहिए. करियर में चुनौती मिलेगी, सहकर्मियों से भी काम को लेकर दो चार हाथ करना पड़ सकता है. व्यापारियों को ग्राहकों की संतुष्टि सर्वोपरि रखनी है. हेल्थ में आज नकारात्मक ग्रह हड्डियों के जोड़ों में दर्द की समस्या दें सकते हैं, जिन लोगों को गठिया से संबंधित रोग पहले से है उनको अधिक सचेत रहने की आवश्यकता है. परिवार में तालमेल बिगड़ सकता है, ऐसे में सदस्यों के बीच मनमुटाव व तनाव को कम करने का प्रयास करें.

कर्क- आज के दिन दिमाग में ज्ञान लेने की प्रवृत्ति को बनाए रखना है. कार्यक्षेत्र में काम के साथ-साथ अतिरिक्त जिम्मेदारी भी कंधों पर होगी.   व्यापार को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए प्लानिंग की आवश्यकता है, प्रयास करें अन्य शहरों में भी विस्तार हो सकता है. विद्यार्थियों को पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए, मित्रों के साथ कठिन विषयों पर चर्चा कर सकते हैं. जिन लोगों को थायराइड की समस्या है उनको अपनी दवाइयों का सेवन नियमित रूप से करना होगा. भूमि मकान से संबंधित कोई सपना पूर्ण होता नजर आ रहा है, तो वहीं दूसरी ओर भाग्य का सपोर्ट भी इस ओर प्राप्त होगा.

सिंह- आज के दिन सिंह राशि वालों को मानसिक रूप से एक्टिव रहने की सलाह है. ऑफिशियल कामकाज में अधिक तेजी रखनी है, क्योंकि यह प्रदर्शन आपको प्रमोशन की ओर ले जा सकता है. रिक्वरी एजेंट का कार्य करने वाले टारगेट को पूरा कर पाएंगे. दवाइयों के व्यापारियों के रोजगार में बढ़ोतरी होती नज़र आएगी. युवा वर्ग वर्तमान में प्रतियोगिता पर ध्यान दें, इस समय लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं. शारीरिक कष्ट परेशानी का कारण बन सकता है, इंफेक्शन से बचकर रहना चाहिए. जीवनसाथी से तालमेल बनाकर चलें, छोटी-छोटी बातों को तूल नहीं देना चाहिए. घर में कोई बदलाव करना चाहते हैं तो समय अच्छा है.

कन्या- आज के दिन व्यक्तिगत जीवन को ठीक करना होगा. धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं.  ऑफिस में छोटी-छोटी बातों को लेकर सहयोगियों पर क्रोध करना आपके लिए सही नहीं होगा. सरकारी नौकरी में कार्यरत लोगों के लिए दिन वर्क लोड बढ़ाने वाला है. व्यापार में पिछले दिनों जो परेशानी का सामना करना पड़ रहा था उसमें अब तेजी देखने को मिलेगी. विद्यार्थी वर्ग समय की कीमत को समझें, इसे बर्बाद नहीं करना चाहिए बल्कि एक एक पल का सदुपयोग करें. काम के साथ साथ अपनी सेहत का भी ध्यान रखें, सेहत ठीक रहेगी तो ही काम भी कर सकेंगे. घर में मांगलिक कार्यक्रम की योजना बन सकती है.

कारोबार पूरी सजगता के साथ करें. जल्दबाजी में किसी महत्वपूर्ण कागज पर हस्ताक्षर बिल्कुल न करें.  जो विद्यार्थी कला क्षेत्र से जुड़े हैं, उन्हें अपने गुणों को और निखारना चाहिए. वाहन चलाते समय, फिसलने वाली जगह पर या ऊंचाई पर कार्य करते समय सचेत रहें, चोट लगने की आशंका है.  स्वास्थ्य लाभ मिलना आरम्भ होगा. जमीनी विवाद को लेकर कोई मुकदमा चल रहा है तो सभी निर्णय सोच समझ कर लें गलती न करें, अन्यथा नुकसान उठाना पड़ेगा. वृक्षारोपण का अवसर प्राप्त हो तो उसमें बढ़ कर शामिल होना चाहिए.

वृश्चिक- आज वृश्चिक राशि वालों को हिम्मत और मज़बूती दिखानी होगी. आवश्यकता पड़ने पर कोई भी काम करने से पीछे न हटे. नौकरी के लिए कहीं से अच्छा ऑफर मिल सकता है, तो वहीं दूसरी ओर प्रमोशन पाने के लिए नियमित तौर पर खुद को अपडेट भी करते चले. व्यापारिक मामलों में वरिष्ठों के सुझावों को अधिक महत्व दें, अंतरिक्ष में ग्रहों की स्थितियाँ भ्रमित करने वाली चल रही है. स्वास्थ्य ठीक रहेगा प्रतिरोधक क्षमता भी पर्याप्त मात्रा में रहेगी बस आप प्रसन्न होकर अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेते हुए दिन को बिताएं. घर की रसोई से संबंधित सामान उतना ही खरीदें जितना घर के लिए आवश्यक है.

धनु- आज के दिन आपको महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकते हैं, क्षमता से अधिक काम करना पड़ेगा. बिना सोचे-समझे किसी का पक्ष नहीं लेना चाहिए. आईटी सेक्टर से जुड़े लोगों को कुछ परेशान होना पड़ सकता है. कारोबार करने वालों को वर्तमान समय में नये-नये अनुभव के साथ ही आय में बढोतरी करेंगे. युवाओं को आउटडोर गेम्स खेलने में रुचि लेंगे. सेहत को लेकर थकान और भारीपन महसूस होगा, प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने के लिए योग और मेडिटेशन को दिनचर्या में शामिल करें. रिश्तों की डोर को मजबूत बनाने के लिए व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन लाए. पिता की बातों और सलाह पर गंभीरता से विचार करें.

मकर- आज के दिन परमार्थ के काम में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेना होगा. नौकरीपेशा से जुड़े लोगों को काम में पूरा फोकस करना चाहिए, इसके साथ ही वर्क की क्वालिटी को भी मेन्टेन करें. पार्टनरशिप में काम करने वाले लोगों के लिए दिन अच्छा है. टैक्स से संबंधित चीजों पर सावधानी रखें, अन्यथा अर्थदण्ड मिल सकता है. युवाओं को किसी के साथ धोखा-धड़ी नहीं करनी है, क्योंकि इसके परिणाम आपको बड़ी कीमत देकर चुकाने पड़ सकते हैं. स्वास्थ्य में पीठ दर्द को लेकर सचेत रहें क्योंकि ग्रहों की स्थिति दर्द देने वाली है. यदि कोई बीमार चल रहा है तो उनका ख्याल रखें और भावनात्मक रूप से सपोर्ट भी करें.

कुम्भ- आज के दिन ईश्वर के साथ कनेक्ट रहना है, संभव हो तो कुछ देर भजन कीर्तन करें. ऑफिशियल कार्यों को करने में आलस्य तथा अधिक सोचने-विचार में समय नहीं गंवाना चाहिए. महिला सहकर्मियों का सम्मान करें. व्यापारियों को पूरी मेहनत व्यापार को बढ़ाने में लगाना होगा और योजनाबद्ध तरीके से कार्यों को संपन्न करने से सभी काम व्यवस्थित रूप से पूरे होते जाएंगे. सोशल नेटवर्किंग और बढ़ाना चाहिए, आपकी आर्थिक परेशानियां जल्द ही दूर होगी. प्रयास जारी रखें. स्वास्थ्य की दृष्टि से देखें तो चेस्ट कंजेक्शन को लेकर अलर्ट रहें, अन्यथा दिक्कत हो सकती है. घर की विवादित बातों को नजरअंदाज कर देने से शांति बनी रहेगी.

मीन- आज के दिन अपनों से मदद मिल सकती है, जिससे रुके हुए कार्य गति पकड़ेंगे. उच्चाधिकारियों से सहायता मिलेगी. जो लोग नौकरी में परिवर्तन करने जा रहे हैं उनके लिए वरिष्ठों की सलाह लाभकारी सिद्ध होगी. कारोबार यदि घाटे में चल रहा है तो उसे बंद करने का कोई बड़ा फैसला न लेते हुए, कुछ समय और प्रतीक्षा करें. स्वास्थ्य की दृष्टि से फिटनेस बरकरार रखने के लिए नियमित रूप से पैदल चलना या जोगिंग करना अति आवश्यक है प्रतिदिन कैलोरी बर्न करें. संतान की ओर से शुभ समाचार प्राप्त होगा. घनिष्ठ मित्रों से मिलना हो सकता है जो आपको मानसिक तौर पर प्रसन्नता की अनुभूति कराएगा.

 

 

यह भी पढ़ें- लोकतंत्र में हमेशा ही मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण- राज्यपाल सुश्री उइके

scroll to top