Close

पीपीएफ अकाउंट हो गया मैच्योर, यहां जानें आपके पास कौन-कौन से ऑप्शन हैं

अगर आप लंबे समय तक निवेश करना चाहते हैं तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ (PPF) एक बढ़िया विकल्प है. PPF में निवेश को बेहद सुरक्षित भी माना जाता है. PPF खाते का मैच्योरिटी पीरियड 15 साल है. PPF अकाउंट के मैच्योर होने पर तीन ऑप्शन होते हैं. इनमें ध्यान से अपना ऑप्शन चुनना चाहिए.

PPF अकाउंट के मैच्योर होने पर पहला विकल्प आपके सामने खाते को बंद कर पूरा पैसा निकाल लेने का है. पूरी राशि को अपने बचत खाते में ट्रांसफर करने के लिए आपको बैंक या पोस्ट ऑफिस (जहां आपका PPF अकाउंट है) में फॉर्म जमा करना होगा. ये ऑप्शन उन्हें चुनना चाहिए जिन्हें पैसों की तुरंत जरूरत होती है.

अकाउंट होल्डर मैच्योरिटी के बाद आप अपना खाता 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं. इन 5 सालों के दौरान जरूरत पड़ने पर आप पैसा निकाल भी सकते हैं. अगर आप ऐसा करना चाहते हैं तो आपको साल भर के भीतर फॉर्म जमा करना होगा. मैच्योरिटी पूरा होने के एक साल पहले ही इसे बढ़ाना होगा.

अगर आप ये दोनों ऑप्शन नहीं चुनते हैं तो भी कोई चिंता की बात नहीं है क्योंकि PPF खाता मैच्योर होने के बाद भी एक्टिव रहता है. अपने आप आपकी PPF मैच्योरिटी की तारीख 5 सालों के लिए बढ़ जाती है. इसके किसी तरह की कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं होती है. आपको किसी तरह का योगदान करने की जरूरत भी नहीं रहेगी और आपको ब्याज मिलता रहता है.

 

ये भी पढ़ें – रिजर्व बैंक ने कहा- क्रिप्टो करेंसी संबंधी सर्कुलर को निरस्त मानें बैंक

One Comment
scroll to top