Close

बैंक में जरूरी काम है तो पहले पढ़ लें ये खबर, इस महीने इन-इन तारीखों को बंद रहेंगे

देश में जानलेवा कोरोना वायरस की दूसरी लहर जारी है. इस बीच देश के लगभग सभी छोटे बड़े बैंक अपने ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उन्हें ऑनलाइन सेवाएं दे रहे हैं. हालांकि कई राज्यों में जारी लॉकडाउन और अन्य पाबंदियों की वजह से बैंक या तो बंद हैं, या उनमें आवाजाही कम है. हालांकि अब कुछ राज्यों ने धीरे-धीरे पाबंदियों में ढील देनी शुरू कर दी है. जानिए जून में किस किस दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी की जाती है, इसमें राज्य के हिसाब से सभी बैंकों की छुट्टियां तय होती है. आरबीआई की तरफ से जारी छुट्टियों के मुताबिक, साप्ताहिक छुट्टियां और अन्य हॉलिडेज़ को मिलाकर इस महीने में कुल नौ दिन बैंक बंद रहेंगे. जून के महीने में कोई बड़ा त्योहार नहीं होता है. इसलिए ज्यादातर छुट्टियां रविवार और शनिवार के साप्ताहिक अवकाश हैं. कुछ राज्यों में लोकल त्योहारों की वजह से जून के महीने में बैंक बंद रहेंगे.

इस इस दिन बंद रहेंगे बैंक 

6 जून- रविवार
12 जून- दूसरा शनिवार13 जून- रविवार
15 जून- मिथुन संक्रांति व रज पर्व (इजवाल-मिजोरम, भुवनेश्वर में बैंक बंद रहेंगे)
20 जून– रविवार
25 जून- गुरु हरगोविंद जी की जयंती (जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद रहेंगे)
26 जून- दूसरा शनिवार
27 जून- रविवार
30 जून- रेमना नी (केवल इजवाल में बैंक बंद रहेंगे)

हालांकि कोरोना की दूसरी लहर और लॉक डाउन के चलते बैंकों की सलाह तो यही है कि आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से ही इसकी कई सुविधाएं हासिल कर सकते हैं. अगर आपको कैश चाहिए तो वो भी सरकारी बैंक्स आपको घर लाकर देते हैं. चेक बुक, लाइफ सर्टिफिकेट से जुड़ी सेवाएं भी आपको घर बैठे मिल रही हैं.

 

ये भी पढ़ें – आर्थिक राशिफल: कर्क, तुला और मकर राशि वाले निवेश में बरतें सावधानी, कुंभ राशि में खास योग बन रहा है. जानें राशिफल

One Comment
scroll to top