Close

ज्यादा केला खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानिए केला खाने के साइड इफेक्ट्स

केला एक ऐसा फल है जिसके सिर्फ फायदे ही फायदे हैं लेकिन अगर ये सोचकर आप जरूरत से ज्यादा केले खाते हैं तो इससे आपको फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है. केला बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद होता है. लेकिन आपको केला खाने की अपनी लिमिट तय करनी होगी. आप अगर दिन में 1-2 केले खाते हैं तो कई परेशानी की बात नहीं है. अगर आप जमकर वर्कआउट करते हैं वो आप दिन में 3-4 केले भी खा सकते हैं, लेकिन ज्यादा केले खाने से कई परेशानियां भी हो सकती हैं. आज हम आपको ज्यादा केले खाने से होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं. जानते हैं.

ज्यादा केले खाने से नुकसान

  1. कब्ज की समस्या- पका केला खाने से पेट साफ होता है, लेकिन अगर केला थोड़ा भी कच्चा है तो उससे आपको कब्ज हो सकती है. केला खाने से मोशन टाइट हो जाता है. इसलिए कच्चा केला ना खाएं और पका हुआ केला भी एक लिमिट में ही खाएं.
  2. मोटोपा बढ़ता है- ज्यादा केला खाने से आप मोटे भी हो सकते हैं. केले में फाइबर और नेचुरल शुगर होता है अगर आप इसे दूध के साथ खाते हैं तो वेट बढ़ता है.
  3. पेट दर्द और एसिडिटी- खाली पेट केला खाने से पेट दर्द और गैस की समस्या भी हो सकती है. केले में स्टार्च होता है, तो इसे पचाने में समय लगता है. जिससे पेट दर्द की शिकायत होती है. कई लोगों को इससे उल्टी भी हो जाती है.
  4. शुगर लेवल बढ़ाता है- जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें केला खाना काफी नुकसान दे सकता है. केले में नेचुरल शुगर होता है जिससे शुगर लेवल बढ़ा सकता है. इसलिए ज्यादा शुगर वाले लोगों को केला कम ही खाना चाहिए.
  5. ज्यादा केले खाने से दूसरे नुकसान- अगर आप ज्यादा मात्रा में केला खाते हैं तो दांतों में सड़न पैदा हो सकती है. केले में अमीनो एसिड टाइरोसिन होता है, जो बॉडी में टायरामाइन में बदल जाता है. इससे माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है. अस्थमा वाले लोगों को भी लिमिट में केला खाना चाहिए. कई लोगों को केला खाने से सूजन और दूसरी एलर्जी भी हो सकती हैं.

 

ये भी पढ़ें –  छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में बारिश की चेतावनी, आज और कल ऐसा ही रहेगा मौसम

One Comment
scroll to top