Close

क्या दिन में सिर्फ एक बार खाना सही है? जानिए आपकी सेहत पर कैसा होगा असर

आजकल लोग डायटिंग के चक्कर में अपने स्वास्थ्य के साथ भी खिड़वाड़ करने लगे हैं. कई लोग पतला होने के लिए दिन में सिर्फ एक बार ही खाना खाते हैं. हालांकि अगर आप दिन में भरपूर खाना खाते हैं तो शाम को हल्का खाना या फल सब्जियां ही खाकर स्वस्थ रह सकते हैं. लेकिन ऐसा लंबे समय तक करना काफी मुश्किल है इससे शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी नहीं मिल पाते हैं. स्वस्थ शरीर के लिए पर्याप्त खाना बहुत जरूरी है. इससे आपके शरीर का सही से विकास होता है. डायटिंग करने से शरीर पर काफी असर पड़ता है. खासतौर से जो लोग क्रेश डाइट करते हैं उनके शरीर पर इसका काफी असर पड़ता है. ऐसे में अगर आप भी एक बार खाना खाते हैं तो जानिए क्या ये आपके लिए सही है. लंबे समय तक ऐसी डाइट करने से आपको क्या नुकसान हो सकते हैं.

दिन में एक बार खाने के फायदे और नुकसान

हेल्थ और न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स के मुताबिक ‘अगर आप नियमित रूप से एक अच्छी डाइट के साथ दिन में एक बार खाना खाते हैं तो इसके कई फायदे हैं. दिन में एक बार खाना बहुत ही पावरफुल टेक्निक है अपने शरीर को रीसेट करने के लिए. इससे आपका वजन कम होता है. स्किन डिटॉक्स होती है. इम्यूनिटी मजबूत होती है और डाइजेशन सिस्टम अच्छा होता है. हां इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. जैसे आप जो खाना खा रहे हैं उसमें खूब सारी सब्जियां और फेट भी होना चाहिए.  हालांकि इसके कई नुकसान भी हैं. अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको ये डाइट नहीं करनी चाहिए. इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों को भी इसे फॉलो नहीं करना चाहिए. वहीं अगर आपको खान-पान की गलत आदत है और आप दिन में सिर्फ एक बार ही खाना खाते हैं तो इससे प्रोटीन और आयरन की कमी हो सकती है. जिससे पाचन, कब्ज, ड्राई स्किन की समस्या हो सकती है. जानते हैं कम खाने के नुकसान.

दिन में एक बार खाना खाने के नुकसान

  1. अंडर वेट- ज्यादा दिन तक दिन में एक बार खाने से आप अंडर वेट हो सकते हैं. इससे कमजोरी और थकान हो सकती है. आप जल्दी बीमार भी पड़ सकते हैं.
  2. पाचन तंत्र प्रभावित- कम खाने से आपका पाचन तंत्र भी प्रभावित हो सकता है. इससे शरीर को सही मात्रा में पोषण नहीं मिलता जिससे आंतों को खाना पचाने और पोषक तत्व अवशोषित करने में परेशानी होती है. इससे पाचन क्रिया भी धीमी हो जाती है.
  3. इम्यूनिटी कमजोर- कई बार पर्याप्त मात्रा में खाना नहीं खाने से न्यूट्रीएंट्स की कमी हो जाती है जिससे इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है. ऐसे में आपको संक्रमण और सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है.
  4. कब्ज की समस्या- कई बार कम खाने से कब्ज की समस्या भी हो जाती है. खाने में भरपूर मात्रा में फाइबर नहीं लेने से ये समस्या हो जाती है. इसके अलावा पाचन तंत्र की प्रकिया भी धीमी हो जाती है.
  5. डिप्रेशन- जरूरत से ज्यादा कम खाने से आपको डिप्रेशन भी हो सकता है. अगर आप बहुत कम कैलोरी ले रहे हैं तो आपको चिंता या तनाव हो सकता है.

 

ये भी पढ़ें –  मई में 1.5 करोड़ से ज्यादा भारतीय को गंवानी पड़ी नौकरी

One Comment
scroll to top