Close

फाइनल में न्यूजीलैंड को मिलेगा ज्यादा फायदा, पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ने किया दावा

18 जून से इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेला जाना है. यह मुकाबला इंग्लैंड के साउथैम्पटन में खेला जाना है. इंग्लैंड में मैच होने की वजह से ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि न्यूजीलैंड की टीम भारत पर भारी पड़ सकती है. पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने भी फाइनल में न्यूजीलैंड को पिच से फायदा मिलने की बात कही है.

ब्रेट ली ने कहा है कि साउथैम्पटन में स्विंग और सीम गेंदबाजों को हमेशा से मदद मिली है और इसलिए न्यूजीलैंड को ज्यादा फायदा मिल सकता है. ली ने हालांकि साफ किया है कि जो भी टीम बेहतर गेंदबाजी करेगी खिताब उसके नाम हो सकता है.

ब्रेट ली ने कहा, “मेरी समझ से अगर बल्लेबाजी को लिया जाए तो यह बराबरी का मुकाबला होगा. दोनों के बाद ऐसे कई काबिल बल्लेबाज हैं जो स्विंग गेंदबाजी को अच्छी तरह खेल सकते हैं लेकिन गेंदबाजी इस मैच में असल अंतर पैदा करेगी. कीवी टीम को फायदा मिल सकता है क्योंकि साउथेम्पटन के हालात उनके घर जैसे हैं.”

44 साल के ली ने आस्ट्रेलिया के लिए 76 टेस्ट मैचों में 310 विकेट लिए हैं. ली ने कहा कि इस न्यूट्रल वेन्यू की पिच सुपर फास्ट नहीं होगी लेकिन इसमें फास्ट बॉलर्स के लिए काफी कुछ होगा. ली ने आगे कहा, “मेरी समझ से इस पिच पर बल्लेबाजोंको परेशानी नहीं होनी चाहिए लेकिन अगर अच्छी गेंदबाजी होती है और जो टीम अच्छी गेंदबाजी करेगी, वह अंतर पैदा कर सकेगी.”

ब्रेट लीग ने ड्यूक गेंद से खेलने को कठिन चुनौती बताया है. ब्रेट ली ने कहा, ”इंग्लैंड में ड्यूक बॉल काफी स्विंग करती है. ऐसे में उन गेंदबाजों को फायदा मिलेगा, जिनके पास ड्यूक बॉल से गेंदबाजी का अनुभव है और जो इसे स्विंग करा सकते हैं. न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को ड्यूक बॉल पसंद आ सकती है.”

बता दें कि इंडिया और न्यूजीलैंड आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में पहले-दूसरे स्थान पर रहे थे. इसी वजह से इन दोनों टीमों को फाइनल का टिकट हासिल हुआ.

 

ये भी पढ़ें- कांग्रेस ने केंद्र पर महंगाई के मुद्दे पर किया हमला

One Comment
scroll to top