Close

राशिफल: मिथुन, तुला और मकर राशि वाले जॉब और सेहत का रखें ध्यान, जानें सभी राशियों का राशिफल

राशिफल: पंचांग के अनुसार 07 जून 2021 को ज्येष्ठ कृष्ण की द्वादशी तिथि है. आज अपरा एकादशी व्रत का पारण भी है. आज चंद्रमा मेष राशि में गोचर कर रहा है. सेहत, जॉब और धन के मामले में आज का दिन कुछ राशियों के लिए नकारात्मक रहने वाला है. आइए जानते हैं आज का राशिफल.

मेष- आज के दिन संतुलन रखना ही सफलता का पहला सूत्र होगा. दिन की शुरुआत प्रसन्नता पूर्व करें और कार्य अपने स्वभाव के मुताबिक करें तो लाभ में रहेंगे. कार्यस्थल पर अपनी क्षमताओं को बढ़ाते हुए आगे बढ़ने के रास्ते खोजने होंगे. बिज़नेस में लकड़ी, दवा, लोहा और दूध आदि का कारोबार करने वाले मनमुताबिक लाभ पा सकेंगे. विद्यार्थियों की कलात्मक कार्यों में रुचि बढ़ेगी, गायन या संगीत में रुचि रखने वालों को प्रतिभा दिखाने के लिए पूरे परिश्रम की जरूरत होगी. स्वास्थ्य की दृष्टि से दिन आंख संबंधी कोई समस्या उभर रही है तो अनदेखा करना ठीक नहीं. परिवार में विवाद की स्थिति बन रही है संयमित रहें.

वृष- आज के दिन पिछली मानसिक तनाव से राहत का दिन है. फिर भी ऑफिस के कामकाज में आपकी इंवॉल्वमेंट बाकी दिनों से अधिक रह सकती है. बॉस कुछ नई जिम्मेदारियां सौंपेंगे, इसका लाभ आपको निकट भविष्य में जरूर होगा. सहकर्मियों के साथ थोड़ा सजगता बरतनी होगी. ध्यान रखना होगा कि कार्य के प्रति कोई लापरवाही न हो जाएं. दिन के अंत तक स्थितियां पूरी तरह अनुकूल हो सकती हैं. किराने का व्यापार करने वालों के लिए समय बेहद अच्छा है. स्वास्थ्य को लेकर कमर दर्द या हड्डी का दर्द परेशान कर सकता है. ऊंचाई पर काम करते समय धैर्य रखना होगा. अनजान व्यक्ति पर अत्यधिक भरोसा न करें.

मिथुन- आज के दिन अध्यात्म को लेकर चिंतन-मंथन में मन लगेगा. ऑफिस में सहकर्मियों के साथ ताल-मेल का असर बेहतर काम के तौर पर दिखेगा. सैन्य विभाग से जुड़े लोगों का कर्मक्षेत्र में बदलाव की संभावना है. शोध आदि में जुड़े लोग भी प्रत्याशित परिणाम से अच्छा लाभ पा सकेंगे. किसी विवाद में खुद को न डालें, अन्यथा मुकदमेबाजी का सामना करना पड़ेगा. थोक व्यापारी जल्दबाजी में गलत सौदा कर सकते हैं. सजग रहें और पार्टनर के साथ पूरी पारदर्शिता रखें. तेल या अधिक मसालेदार खाना पेट खराब कर सकते हैं. डिहाइड्रेशन को लेकर अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीएं. पारिवारिक मामलों में दिन सामान्य रहने वाला है.

कर्क- आज पूरी परिश्रम के बल पर मनचाही सफलता पाने का दिन है. काम के दौरान कुछ सावधानियां भी रखनी होगी. आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिए सकारात्मक विकल्पों को खोजने के लिए प्रयास जारी रखें. कहीं नौकरी के लिए आवेदन किया है तो जल्द अच्छे ऑफर आ सकते हैं. कोई नया व्यवसाय चाहते हैं तो थोड़ी सावधानी बरतें. वरिष्ठों या फील्ड के अनुभवी लोगों से सलाह जरूर लें. सेहत में अनिद्रा की स्थिति परेशान कर सकती है. शुगर या बीपी की समस्या से जूझ रहे हैं तो खानपान में लापरवाही न बरतें. परिवार में व्यर्थ के वाद-विवाद या तर्क-कुतर्क से माहौल अशांत हो सकता है.

सिंह- आज के दिन बहुमुखी प्रतिभा दिखाते हुए लक्ष्य साधने की जरूरत होगी. आपके अच्छे प्रदर्शन का सबको लाभ होगा, इसलिए पूरे मनोयोग के साथ जुटें. ऑफिस में भले ही टारगेट भारी मिले, उसे पूरा करने में जान लड़ा दें. व्यापारियों को निवेश, अच्छी चेन्नई डील के लिए यात्रा करनी पड़ सकती है. उच्च शिक्षा की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को आ रही मुश्किलों से छुटकारा मिलता नजर आ रहा है. पुराने रोग से जूझ रहे हैं तो थोड़ा आराम करने की जरूरत है. सेहत के लिए भोजन और दिनचर्या दोनों संतुलित रखें. मित्रों से दिल की बात साझा करें, उनसे मिलने की संभावनाएं भी हैं.

कन्या- आज कार्यस्थल की स्थितियां आपके नियंत्रण से बाहर हो सकती है. किसी सूरत में धैर्य न खोएं. कठिन समय के बीतने की प्रतीक्षा करना चाहिए. नौकरीपेशा लोगों के लिए दिन अच्छा है. प्रमोशन या मनचाहा ट्रांसफर मिलेगा, लेकिन इंक्रीमेंट में अपेक्षाएं अधूरी रहने की टीस रह सकती है. बर्तन या लोहे के आइटम की खरीद-बिक्री करने वाले व्यापारियों को तैयारी बढ़ाने की जरूरत है. भरपूर मुनाफे की संभावनाए हैं. अगर सिर में दर्द है तो मालिश उपयुक्त होगी और पहले से किसी बीमारी की दवा ले रहे हैं तो अचानक बदलाव से नुकसान हो सकता है. घर में किसी नए मेहमान के आने से प्रसन्नता का माहौल बनेगा.

तुला- आज के दिन योग्यता आपको सबसे आगे रखेगी. आपके सुझाव को न सिर्फ महत्व मिलेगा बल्कि उस पर अमल भी होगा. मन का भटकाव न हो, इसके लिए कुछ समय मेडिटेशन या योग को देना सार्थक होगा. नौकरी के सिलसिले में अगर लंबी दूरी की यात्रा की प्लानिंग हो रही है तो सोच समझकर शेड्यूल बनाना होगा. चार्टर्ड अकाउंटेंट और वकीलों को अच्छे क्लाइंट मिलने की संभावना है. कारोबारी इलेक्ट्रॉनिक सामान की बिक्री बढ़ा सकेंगे, छूट के ऑफर आपके लिए काफी मुनाफा देने वाले होंगे. स्वास्थ्य को लेकर हाइपर एसिडिटी से बचने की जरूरत है. पारिवारिक संबंधों में स्वार्थी रवैया न बनाएं, और सभी के साथ मिलजुलकर रहें.

वृश्चिक- आज के दिन अकेलापन महसूस कर रहे हैं तो शुभचिंतकों के साथ समय बिताएं. महादेव की पूजा के साथ दिन की शुरुआत करें, बिगड़े काम भी आसानी से पूरे होंगे. खाली समय मिल रहा है तो कॉमेडी मूवी या संगीत के साथ मनोरंजन करें. फैशन से जुड़ा काम कर रहे लोगों को अच्छे मौके मिलेंगे. विवादित मामलों में सजग रहने की जरूरत है. युवा वर्ग को तैश में आने के बजाय समझदारी से फैसले लेने होंगे. विवादित मामलों में न पड़ें तो ही अच्छा होगा. स्वास्थ्य में पैर दर्द परेशान करेगा. साइटिका के मरीज भी सावधानी से रहें. घर में शाम के समय आरती के बाद हवन जरूर करें.

धनु- आज मन का अज्ञात भय आपको व्यथित रख सकता है. अपने महत्वपूर्ण कामों से किसी सूरत में फोकस ना हटाएं. कार्यस्थल पर कानूनी दस्तावेजों पर बहुत कड़ी निगाह रखें. नई नौकरी अवसर मिले तो हाथ से ना छोड़ें. मनपसंद फील्ड में काम आगे बढ़ने की प्रबल संभावना है. सहकर्मियों के साथ अच्छा व्यवहार रखें. सरकारी काम बनते नजर आ रहे हैं. युवा और विद्यार्थियों के लिए दिन शुभ है. महामारी को देखते हुए संक्रमण की चपेट में आ सकता है. स्वच्छता और जरूरी एहतियात बरतते हुए कम से कम बाहर निकलें. संतान के स्वास्थ्य में गिरावट की स्थिति दिख रही है. खानपान और वह रहन सहन को लेकर सचेत रहना होगा.

मकर- आज क्रोध पर नियंत्रण रखें और मन में आ रही दूषित भावनाओं को नियंत्रित रखें. संयमित ये ही सफलता मिलेगी. गंभीर मुद्दों पर गहन विचार के बाद ही निर्णय लें. किसी काम के लिए कर्ज लेना आवश्यक है तो थोड़ा ही लें और इसे चुकाने का पहले से प्रबंध कर लें. स्थितियां अभी अनुकूल नहीं हैं. धन संभाल कर खर्च करें, अनावश्यक चीजों की खरीदारी में रुपए गंवाना परेशानी खड़ी कर सकता है. कार्यस्थल पर दबाव घटेगा, जिसका असर सेहत पर दिखेगा. व्यापारियों के लिए भी लाभ कमाने का दिन है. युवा संगत के प्रति सतर्कता दिखाएं. वायरल बुखार की आशंका है, घर के बड़े बुजुर्गों को सचेत रहने की सलाह दें. परिवार में किसी का जन्मदिन है तो उसे उपहार दें. घर की महिलाओं के सम्मान में कोई कमी न लाएं.

कुम्भ- आज बेवजह की जिद से आपके काम बिगड़ सकते हैं. सभी से विनम्रता से बातचीत करें. जल्दबाजी या तैश में आकर निर्णय न करें. बीमा पॉलिसी कराना चाहते हैं, शर्त और नियमों को अच्छी तरह समझ लें. ऑफिस में नियमों का पालन करें, अन्यथा बॉस का गुस्सा या दंड भी भुगतना पड़ सकता है. भविष्य के लिए ऐसे कदम हानिकारक हो सकते हैं. साझेदारी में व्यापार कर रहे लोगों के लिए दिन लाभदायक रहने वाला है. थोक व्यापार करने वालों की कमाई भी बढ़ेगी. कारोबार बढ़ाने के सिलसिले में यात्राएं करनी पड़ सकती है. स्वास्थ्य में खानपान को लेकर सतर्क रहें. कोशिश हो कि बाहर का खाना न खाएं. महामारी को देखते हुए बच्चों की सेहत की अनदेखी नुकसानदेह हो सकती है. जीवनसाथी और बुजुर्गों की सेहत के प्रति सतर्कता रखें. घर में दोस्त या रिश्तेदारों के आने की संभावनाएं हैं.

मीन- आज खुद को शांत रखते हुए मन व्यथित होने के कारणों का मंथन जरूर करें. ऑफिस के कामकाज को पूरी तन्यमता से पूरा करने के बाद परिवार के लिए भी समय निकालें. धातु का व्यापार करने वाले कारोबारियों को अच्छे लाभ की संभावनाएं हैं. घर में सुरक्षा उपकरणों को लेकर सतर्कता बरतने की जरूरत है. युवाओं और विद्यार्थियों को करियर को लेकर असंतुष्टि हो सकती है. पढ़ाई से फोकस हट सकता है, खुद को आलस्य से बचाएं. सेहत में हड्डी रोग तकलीफ दे सकते हैं. सांस या किडनी के रोगियों के लिए भी अलर्ट रहने का दिन है. दर्द और थकावट के साथ बीपी की समस्या रह सकती है. परिवार में किसी मेहमान के आने की संभावना है.बच्चों को चोट या दुर्घटना से बचने के लिए अलर्ट करें.

 

यह भी पढ़ें- आर्थिक राशिफल: धन के मामले में मेष, कर्क और धनु राशि वाले न करें ये कमा, जानें आज का राशिफल

One Comment
scroll to top