Close

साप्ताहिक राशिफल: मेष, मिथुन, तुला और धनु राशि वाले भूलकर भी न करें ये काम, जानें साप्ताहिक राशिफल

साप्ताहिक राशिफल: सभी राशियों के लिए ये सप्ताह महत्वपूर्ण है. पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि से नए सप्ताह का आरंभ हो रहा है. आज प्रदोष व्रत है. ग्रहों की चाल और नक्षत्र की स्थिति इस सप्ताह सभी राशियों को प्रभावित कर रही हैं. आइए जानते हैं, राशिफल.

मेष- इस सप्ताह आर्थिक स्थितियों में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा इसलिए कोशिश करें कि कोई नया पैसा बिना सोचे-समझे निवेश न ही करें तो बेहतर होगा. अपनों के व्यवहार में बदलता नजर आए तो उनसे बात कर समस्याओं का समाधान खोज उसे ठीक करें. ऑफिशियल कार्यों को लेकर वर्तमान का प्रदर्शन प्रमोशन तक ले जा सकता है. व्यापारिक मामलों के लिए सप्ताह का मध्य काफी अच्छा रहने वाला है, खासकर भूमि से संबंधित व्यापार करने वाले सजग रहें. जो लोग स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को लेकर परेशान चल रहे हैं, उनको 09 तारीख के बाद से आराम मिलना प्रारंभ हो जाएगा. संतान के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी. जो विवाह के लिए रिश्ता खोज रहें है, उनको मनपसंद  जीवनसाथी मिलेगा.

वृष- इस सप्ताह सत्संग व भजन-कीर्तन करना आपके लिए अति आवश्यक है, साथ ही काम-काज का बोझ न लेते हुए मानसिक चिंता से दूर रहें तो बेहतर होगा. इधर की बातें उधर करने वालों से सजग रहें. 10 जून तक नौकरी से संबंधित शुभ सूचना प्राप्त मिलने की प्रबल संभावना है. कपड़ों के व्यापारियों को लाभ होगा. वहीं दूसरी ओर व्यापार को बढ़ाने के लिए दिमाग में नए आइडिया आएंगे. जो युवा कला जगत से जुड़े हैं उनको नए मौके मिलेंगे. हल्का और सुपाच्य भोजन ही करें, ग्रहों की नकारात्मक स्थिति पेट में जलन कराने के फिराक में है. जिन्हें अल्सर की समस्या है, वह भी इस दौरान सचेत रहें. घर के लिए कोई इलेक्ट्रॉनिक वस्तु खरीद सकते हैं.

मिथुन- इस सप्ताह निर्णय लेने से पहले वरिष्ठ से सलाह मशवरा करना न भूलें, हो सकता है वर्तमान की स्थितियों को देखकर आप सही गलत को न भाप पाएं. वाणी में सौम्यता रखने की आवश्यकता है, वहीं दूसरी 08 तारीख के बाद से ग्रहों का सकारात्मक प्रभाव सामाजिक छवि को बढाएगा. ऑफिस में महिला सहकर्मी का सहयोग आपके भाग्य में बढ़ोतरी करेगा, उनके मान-सम्मान में कमी न करें.  बिजनेस से जुड़े लोगों को कुछ समझौते करने पड़ सकते हैं. जो लोग पार्टनरशिप में व्यापार कर रहें हैं वह आपसी तालमेल बनाकर चलें. जिनको यूरिक एसिड की समस्या है, उन्हें नियमित दवा व अधिक पानी का सेवन अनिवार्य है. पूरे परिवार के साथ धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिल सकता है.

कर्क- इस सप्ताह संपर्कों का लाभ उठाना होगा. फोन कर लोगों से हाल-चाल लें. पुराने दोस्तों से अवश्य कनेक्ट रहें. कर्मक्षेत्र में कुशल मैनेजमेंट लक्ष्य तक पहुंचाएगा. टेलीकम्युनिकेशन से जुड़े लोगों को मुनाफा हाथ लगेगा. व्यापार संबंधित यदि यात्राएं करनी पड़े तो बहुत ही सजग होकर करें. कारोबार से संबंधित यदि कोई सरकारी काम अटका हुआ था तो उनके बनने की संभावना है. युवाओं को गुरु और वरिष्ठ का मार्गदर्शन प्राप्त होगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से लिवर और किडनी से संबंधित रोगी अपना ख्याल रखें समय-समय पर डॉक्टर की सलाह लेना न भूलें. पारिवारिक स्थितियां सामान्य ही रहेगी लेकिन सप्ताह के अंत तक जीवनसाथी के साथ विवाद होने की आशंका है, विवादों को हवा न दें. भाई-बहन से रिश्ते प्रगाढ़ होंगे.

सिंह- इस सप्ताह महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचना होगा, भावनाओं में बहकर निर्णय लेना भविष्य में नुकसान पहुंचा सकता है. 8 जून के बाद किसी अनजान व्यक्ति पर बिना सोचे-समझे भरोसा करने से बचें. नौकरी पेशा से जुड़े हुए लोगों को सामान्यतः कार्यों का दबाव कुछ कम रहेगा, तो वहीं सैलरी संबंधित मामलों को लेकर परेशान होते नजर आएंगे. यदि कार्य में कुछ बदलाव चाहते हैं तो इस सप्ताह रुक जाए. बिजनेस से जुड़े लोगों को सजग रहने की आवश्यकता है. यदि आप लकड़ी से संबंधित व्यापार कर रहे हैं, तो लाभ अवश्य होगा. हेल्थ में छोटी-मोटी  परेशानियां  तो रहेगी लेकिन 10 जून के बाद से आराम भी मिलना आरम्भ हो जाएगा. घरेलू संसाधनों के लिए कर्ज लेना पड़ सकता है.

कन्या- यह सप्ताह ज्ञान को अपडेट करने वाला रहेगा, ग्रहों का सकारात्मक प्रभाव नॉलेज में वृद्धि करेगा. यदि किसी पाश्चात् भाषा को सीखने की योजना बना रहें है तो अवश्य आगे बढ़े. उच्चाधिकारियों से मनमुटाव होने की आशंका है तो वहीं दूसरी ओर कन्या राशि के लोग महिला सहकर्मी से तालमेल बनाकर चलें. व्यापार को लेकर वर्तमान में अति आत्मविश्वास ठीक नहीं, कानून संबंधित मामलों को लेकर सजग रहने की सलाह दी जाती है. छोटे-छोटे मुनाफे को महत्व दें. युवा वर्ग समय को महत्व दें, गैर जरूरी कार्य में समय न खराब करें. सेहत में डायबिटीज के मरीज खानपान व अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित रखें. 09 जून तक में कुल से कोई शुभ समाचार मिलने की संभावना है.

तुला- इस सप्ताह जहां एक ओर पुरानी समस्याओं का समाधान मिलेगा, तो वहीं दूसरी ओर लक्ष्यों तक पहुंचने में सफल भी होंगे. मीडिया क्षेत्र या फिर सरकारी विभाग से जुड़े लोगों को वर्क लोड अधिक रहने वाला है. ऑफिस में टीम वर्क में किया गया कार्य पूर्ण होगा. मेडिकल क्षेत्र से जुड़े व्यापारियों को स्टॉक पर पैनी निगाह बनाएं रखनी है. अचानक बड़े सौदे मिलने की संभावना है. विद्यार्थी नये प्रोजेक्ट को लेकर काफी व्यस्त नजर आएंगे. सेहत में जिनकी सर्जरी आदि हुई है, ग्रहों का नकारात्मक प्रभाव इंफेक्शन दे सकता है. मकान बनाने हेतु लोन के लिए अप्लाई करने वालों को शुभ सूचना मिल सकती है. यदि आप नया मकान बनाने जा रहें हैं तो इस बार रुक जाएं.

वृश्चिक- इस सप्ताह आत्मविश्वास कुछ कम रहें लेकिन हनुमान जी की कृपा आप पर बनी हुई है नित्य हनुमान चालीसा का पाठ करें. सप्ताह के अंत तक आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी होगी. विदेशी कंपनियों से जुड़े लोगों का यह सप्ताह आर्थिक नुकसान लेकर आ सकता है, लेकिन आईटी विभाग में कार्यरत लोगों के ग्राफ में सुधार की संभावना बन रही है. खाने-पीने के कारोबार में मुनाफा हाथ लग सकता है. युवाओं को सामाजिक तौर पर एक्टिव रहना चाहिए. सेहत में स्किन से संबंधित रोगों के प्रति अलर्ट रहें. हड्डी विकार को लेकर डॉक्टर की सलाह अनुसार नियमित दवा व एक्सरसाइज कर सकते हैं. पिता की बातों का अनुसरण करना आपके लिए अति महत्वपूर्ण है. मित्रों के साथ तालमेल बनाकर चलना होगा.

धनु- इस सप्ताह घर-परिवार व सुख को सर्वप्रथम महत्व देना चाहिए क्योंकि अंतरिक्ष में ग्रहों का सपोर्ट कुछ कम मिलने वाला है, जिन लोगों के घर में पारिवारिक कलह या आपसी विवाद अधिक रहता है वह शांति बनाए रखें. ऑफिस में नयी-नयी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है तो वहीं दूसरी ओर टारगेट बेस्ड लोगों को कार्य पूर्ति के लिए अधिक भागदौड़ करनी चाहिए. ट्रांसपोर्ट के व्यापारी वर्ग आर्थिक चिंताओं को लेकर परेशान नजर आ सकते हैं, लेकिन धैर्य रखें जल्द ही स्थितियां आपके पक्ष में होगी. सेहत को लेकर इस बार बी.पी के मरीज क्रोध से बचकर रहें. परिवार में आपसी तालमेल बनाकर रखना होगा. मां को स्वास्थ्य संबंधित मामलों में सजग रहने की सलाह दें.

मकर- इस सप्ताह आपकी विनम्रता लोगों को आकर्षित करने वाली होगी. ऑफिशियल कार्यों को लेकर इस बार प्लानिंग बेहद जरूरी है, जल्दबाजी में आकर कार्य करने से बचना चाहिए. कार्यों में आ रही बाधाओं से छुटकारा मिलेगा तो वहीं बॉस का सानिध्य भी प्राप्त होगा. व्यापारियों को पुराना उधार मिलने की संभावना है. जो लोग व्यापार में बदलाव करने की सोच रहे हैं, वह सप्ताह अंत तक योजनाएं बना सकते हैं. युवा वर्ग सजग रहते हुए कोई भी कार्य कल के लिए न टाले इस बार ऐसा करने पर बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. स्वास्थ्य में बिगड़ी जीवनशैली इस बार ठीक करनी होगी, यदि संभव हो तो रूटीन चेकअप करा लें. परिवार में सभी के साथ अच्छा तालमेल रहेगा.

कुम्भ- इस सप्ताह कर्म तो करना ही है, लेकिन धर्म का दामन भी थामना होगा. वर्तमान समय में प्रभु कृपा आप पर बनी हुई है. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को क्षमता से अधिक मेहनत करना पड़ सकता है, तो वहीं दूसरी ओर पूर्ण की गई जिम्मेदारियां पुनः आपके कंधों पर आ सकती है. पार्टनरशिप में यदि खटास आ रही थी तो उसमें भी अब सुधार होगा, 10 जून के बाद से व्यापार में और नए पार्टनर भी जुड़ सकते हैं. अभिभावक छोटे बच्चों पर ध्यान दें इस समय वह झूठ बोल सकते है. सेहत में धारदार, नुकीली और करंट से बचकर रहना होगा, इससे संबंधित कार्य करते समय सजगता बनाए रखें. घर के इंटीरियर में बदलाव कर सकते हैं.

मीन- इस सप्ताह बुद्धिबल और सजगता से उलझे हुए प्रश्नों को सुलझा पाने में सफल रहेंगे. ऑफिशियल स्थितियों को लेकर कॉन्फिडेंस बनाएं रखना होगा, तो वहीं दूसरी ओर कार्य में गलतियां कम से कम हो इस पर भी ध्यान दें. सरकारी विभाग में कार्यरत लोगों को अलर्ट रहने की आवश्यकता है, लगातार चली आ रही गलतियां अपमान जनक स्थितियां ला सकती हैं. यदि आप प्लास्टिक से संबंधित व्यापार करते हैं तो सप्ताह मध्य में बड़े सौदे हाथ लगेंगे. युवा वर्ग विषम परिस्थितियों का सामना सहजता से करें. स्वास्थ्य में हाईजैनिक रहना आपके लिए अति महत्वपूर्ण है महामारी को अनदेखा करने की भूल कतई न करें. परिवार में बड़े लोगों का सम्मान करें. माता-पिता का आशीर्वाद लेकर कर ही घर से निकलें.

 

यह भी पढ़ें- इनकम टैक्स का नया पोर्टल आज से शुरू, 18 जून को लॉन्च होगा नया टैक्स पेमेंट सिस्टम- CBDT

One Comment
scroll to top