Close

दही के साथ इन खाद्य सामग्रियों को तुरंत खाना छोड़ दें, वरना सेहत के लिए हो सकता है जोखिम

दही का स्थान ज्यादातर भारतीय घरों में प्रमुख है. उसे गर्म पराठा, मीठी लस्सी, शीतल चाशनी या अन्य भोजन के साथ खाया जाता है. उसका इस्तेमाल रायता, दही चावल, दही वड़ा में भी किया जाता है. दूध से दही एक खास विधि के जरिए बनाया जाता है. लैक्टोबैसिलस नामक बैक्टीरिया दही बनने की प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाता है.

दही स्वास्थ्य फायदों से भरपूर- लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया दूध में मौजूद लैक्टोज को लैक्टिक एसिड में बदल देते हैं, जो हमारे पेट के लिए बेहद फायदेमंद होता है. अच्छे बैक्टीरिया बीमारी से हमारी रक्षा करने का काम करते हैं. फॉस्फोरस, कैल्शियम, विटामिन बी-2, विटामिन बी-12, मैग्नीशियम और पोटैशियम में भी दही भरपूर है. दही में प्रोबायोटिक पाचन सिस्टम के उचित काम में मदद करता है. लेकिन, दही को खास फूड सामग्रियों के साथ नहीं मिलाया जाना चाहिए. गलत फूड के साथ दही को मिलाना जोखिम भरा हो सकता है और आपकी स्किन के साथ स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है.

दही के साथ न करें इन फूड का सेवन

मछली- मछली के साथ दही खाने से परहेज करें क्योंकि दोनों फूड प्रोटीन में अधिक होते हैं. विशेषज्ञों की सलाह है कि दो प्रोटीन युक्त सामग्री को एक साथ नहीं मिलाया जाना चाहिए. उससे अपच और पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है.

दूध- दूध और दही नन वेजिटेरियन प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं, दोनों एक ही परिवार जैसे पशु स्रोत प्रोटीन से आते हैं. इसलिए, दोनों का एक साथ सेवन नहीं किया जाना चाहिए. उससे डायरिया, एसिडिटी, ब्लोटिंग और गैस की समस्या हो सकती है.

उरद की दाल- एक रिपोर्ट के मुताबिक, उरद दाल के साथ दही का इस्तेमाल आपके पाचन सिस्टम को खराब कर सकता है. दोनों फूड सामग्रियों को एक साथ मिलाकर सेवन करने से अपच, डायरिया और ब्लोटिंग का खतरा रहता है.

प्याज- रायता की शक्ल में लोग अक्सर दही और प्याज का इस्तेमाल करते हैं. अगर आपकी भी आदत है, तो तत्काल छोड़ देें क्योंकि दही का स्वभाव ठंडा होता है, जबकि प्याज शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए जाना जाता है. ये मिश्रण चकता, सोरायसिस, खुजली और स्किन एलर्जी का कारण बन सकता है.

आम- प्याज और दही की तरह, आम का दही के साथ मिलाना शरीर में ठंड और गर्म की स्थिति पैदा कर सकता है, जिससे स्किन की समस्या हो सकती है और पूरे शरीर में जहरीले पदार्थ पैदा हो सकते हैं. ये भी कहा जाता है कि रात में दही का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. प्रोटीन और ऊर्जा में अधिक होने की वजह से दही कफ बढ़ा सकता है.

 

यह भी पढ़ें- कोरोना संकट के बीच कैसे सुधरेगी इकॉनमी ? एक्सपर्ट्स बोले- नोट छापकर गरीबों में बांटे सरकार

One Comment
scroll to top