Close

जानिए- सोना क्यों जरूरी है, अगर अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो इस परेशानी में घिर जाएंगे

नींद का इससे कुछ लेना देना नहीं कि आप बिस्तर के किस तरफ लेटते हैं, लेकिन सोने से मूड अच्छा हो सकता है. और वास्तव में उसका मतलब है. अगर आप अच्छे से सोते हैं, तब आप आराम के एहसास के साथ उठते हैं. आराम आपके ऊर्जा लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. जब आपकी ऊर्जा ऊपर होती है, तो जिंदगी की मामूली चुनौतियां आपको उतना ज्यादा परेशान नहीं करेंगी. जब आप परेशान नहीं, तो आपको गुस्सा नहीं आएगा. अगर आप गुस्सा नहीं करेंगे, तो आप खुश होंगे.

इसलिए, बिस्तर पर जल्दी जाएं. आसान शब्दों में कहा जाए तो नींद दूसरे दिन के लिए आपके शरीर को रिचार्ज करने का जरिया है. ये आवश्यक और महत्वपूर्ण है क्योंकि आपका शरीर सोते हुए दिमागी, भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए काम करता है. नींद का संबंध बेहतर एकाग्रता और प्रोडक्टिविटी से जुड़ा हुआ है. ठीक आपके इम्यून सिस्टम की तरह, आपके दिल को ठीक से काम करने के लिए आराम की जरूरत होती है.

नींद की कमी कई बीमारियों को जन्म देने का कारण बनती है. पर्याप्त नहीं सोने से आपके दिल की स्वास्थ्य समस्या जैसे हाई ब्लड प्रेशर या हार्ट अटैक हो सकता है क्योंकि नींद की कमी आपके शरीर को तनाव का हार्मोन कोर्टिसोल रिलीज करने की वजह बन सकती है. नींद की कमी से शारीरिक और मानसिक जैसे दिल की बीमारी, किडनी की बीमारी, मोटापा, डायबिटीज और डिप्रेशन हो सकता है. रात में ठीक से सो नहीं पाने के कारण आपका दैनिक सामान्य कामकाज प्रभावित होने का डर रहता है. आपको दूसरे लोगों की भावनाओं और रिएक्शन को समझ पाना मुश्किल हो जाता है.

 

यह भी पढ़ें- गरीब परिवारों को जुलाई से नवम्बर तक पांच माह का मिलेगा फ्री चावल, मई और जून माह का भी चावल दिया गया है मुफ्त

scroll to top