Close

गर्मियों में ये 5 सीजनल सब्जियां जरूर खाएं, बढ़ेगी इम्यूनिटी

गर्मियां आते ही खाने से मन सा भर जाता है. प्यास की वजह से लोगों की डाइट भी कम हो जाती है. लेकिन गर्मियों में खान-पान को लेकर की जाने वाली जरा सी लापरवाही आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है. गर्मियों में पेट की समस्या जैसे उल्टी, दस्त, पेट गर्द, गै और बदहजमी की शिकायत ज्यादा रहती है. धूप में घर से बाहर निकलने पर लू भी लग जाती हैं. ऐसे में आपको अपने शरीर और पेट को ठंडा रखने की जरूरत है. इसलिए आपको अच्छी और सीजन के हिसाब से अपनी डाइट लेने की जरूरत है. आज हम आपको गर्मियों में खाई जाने वाली ऐसी 5 सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जो आपके तन-बदन को ठंडा रखेंगी. इन्हें आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

खीरा- गर्मियों आपको अपने खाने में खीरा जरूर शामिल कर लेना चाहिए. खीरा पोषक तत्वों से भरपूर है. आप सलाद और सब्जी के रुप में भी खीरा खा सकते हैं. खीरा में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है इसलिए गर्मियों में खीरा खाने से पेट ठंडा रहता है. खीरा में विटामिन K और C होता है इसके साथ ही खीरा में एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर पाए जाते हैं. गर्मियों में खीरा खाने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है.

हरी बीन्स- गर्मियों में आपको खाने में बीन्स भी जरूर खानी चाहिए. आप सलाद या सब्जी किसी भी तरह इन्हें खा सकते हैं. बीन्स में कैलोरी काफी कम होती है. बीन्स को वजन घटाने में कारगर माना जाता है. बीन्स हल्की लेकिन फाइबर से भरपूर होती हैं और इससे पाचन में सुधार आता है. बीन्स में विटामिन K, प्रोटीन, आयरन, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक होते हैं.

लौकी- सब्जियों में लौकी को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है. गर्मियों में लौकी की सब्जी बहुत फायदा करती है. लौकी में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाती है. लोकी खाने से पेट से जुड़ी दिक्कतें, हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. गर्मियों में लौकी खाने के पेट अच्छा रहता है.

करेला- करेला भले ही कड़वा होता हो लेकिन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. दिल और पेट के लिए करेला का जूस दवा की तरह काम करता है. करेले में विटामिन C, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम होता है, जिससे पाचन तंत्र सही रखता है और ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. गर्मियों में करेला खाने से शरीर ठंडा रहता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां- गर्मियों के मौसम में आपको पालक, चौलाई और पुदीना जैसी पत्तेदार सब्जियां भी खानी चाहिए. आप इन्हे सूप, दाल, पराठा, सलाद किसी भी तरीके से खा सकते हैं. हरी सब्जियों में  भरपूर आयरन और कैल्शियम होता है. इनमें फोलेट और पानी की मात्रा ज्यादा होती है जिसकी वजह से गर्मियों में होने वाली परेशानियों से ये सब्जियां बचाती हैं.

 

यह भी पढ़ें – पेट से चर्बी घटाने के लिए रोज करें ये 2 एक्सरसाइज, सिंपल है तरीका

One Comment
scroll to top