Close

आईएफएस संजीता गुप्ता ने लिखी तितलियों पर किताब

आईएफएस अधिकारी श्रीमती संजीता गुप्ता ने छत्तीसगढ़ में पाई जाने वाली तितलियों की प्रजातियों पर एक किताब लिखी है। तितलियों के विषय में पहली दफे किताब लिखी गई है। छत्तीसगढ़ सरकार में मुख्य वन संरक्षक संजीता गुप्ता तितलियों की अलग-अलग किस्मों पर पिछले एक दशक से अध्ययन कर रही थी। आमतौर पर बच्चे-जवान सभी रंग -बिरंगी तितलियों को देखकर खुश होते हैं और फिर भूल जाते हैं, लेकिन वन विभाग से जुड़े होने के कारण कहे या फिर तितलियों के प्रति लगाव, संजीता गुप्ता उनके शोध में लग गईं।

उन्होंने तितलियों की संरचना, जीवन चक्र, भोजन, और व्यवहार का गहराई से अध्ययन किया। अध्ययन के आधार पर ‘बटरफ्लाई ट्रेजर ऑफ छत्तीसगढ़‘ के नाम से किताब लिखी है। पुस्तक में छत्तीसगढ़ में पायी जाने वाली तितलियों की 170 प्रजातियों का वर्णन है। अब तक तितलियों की संरचना, जीवन चक्र और व्यवहार को लेकर किसी ने किताब नहीं लिखी है। विश्व पर्यावरण दिवस के दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के शुभारंभ के अवसर पर ‘बटरफ्लाई ट्रेजर ऑफ छत्तीसगढ़‘ पुस्तक का विमोचन किया।

उन्होंने इसके प्रकाशन पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री मोहम्मद अकबर, मुख्यमंत्री के सलाहकार राजेश तिवारी और विनोद वर्मा, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, प्रमुख सचिव वन मनोज कुमार पिंगुआ, प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वन बल प्रमुख राकेश चतुर्वेदी, अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक के. मुरूगन उपस्थित थे।

 

यह भी पढ़ें- गारंटीड रिटर्न चाहते हैं तो फिक्स्ड डिपोजिट में करें निवेश, मिलेंगे और भी कई शानदार फायदे

One Comment
scroll to top