Close

क्या आप अपनी याद्दाश्त को बढ़ाना चाहते हैं? जानिए ये हैं दिमाग तेज करने वाली डाइट

दिमाग आपके शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो शरीर के तमाम काम को नियंत्रित करता है. इसलिए, उसे स्वस्थ और सक्रिय रखना बेहद जरूरी है क्योंकि ये एक स्वस्थ जीवनशैली जीने की बुनियाद है. दिमाग हमारे शरीर के नर्वस सिस्टम को काबू करता है. भोजन का सेहत और हमारे दिमाग के ढांचे पर बड़ा प्रभाव हो सकता है. भोजन की पसंद और जीवनशैली की हमारी आदतें शरीर को अंदरुनी तौर पर प्रभावित करती हैं. कुछ खास भोजन आपकी याद्दाश्त को बढ़ाते हैं और उम्र गुजरने पर दिमाग को खराब होने से रोकने का काम करते हैं.

  1. नट्स – स्वस्थ दिल को बढ़ावा देने के साथ, नट्स का संबंध स्वस्थ दिमाग और याद्दाश्त तेज करने से भी जुड़ता है. नट्स जैसे अखरोट आपके दिमागी काम के लिए बेहद फायदेमंद है और रोजाना उसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए.
  2. अंडे – अंडा बहुमुखी भोजन है और कई पोषक तत्वों और मिनरल्स से भरपूर होता है. दिमाग को तेज करने में मददगार पोषक तत्वों में विटामिन बी6 और बी12 शामिल हैं. ये दिमाग के काम और विकास के लिए महत्वपूर्ण होने के साथ मूड के बदलावों को नियंत्रित करने में भी फायदेमंद है. ब्रेकफास्ट में अंडा नियमित तौर पर खाया जा सकता है.
  3. मछली – फैटी मछली या ऑयली मछली ब्रेन तेज करनेवाले भोजन की लिस्ट में प्रमुख है क्योंकि उसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड स्थान सबसे ऊपर होता है. सालमन, ट्राउट और सार्डिन दिमागी प्रदर्शन और याद्दाश्त को बढ़ावा देने में मददगार हैं. इस प्रकार की मछलियां मूड में बदलावों को भी सुधारती हैं.
  4. हल्दी – ये प्रमुख सामग्री मसाले के तौर पर हर भारतीय घरों में बहुत ज्यादा इस्तेमाल की जाती है. हल्दी दिमाग के लिए अनिवार्य रूप से उपयोगी है. हल्दी पाउडर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट याद्दाश्त को सुधार सकता है और तनाव को कम करने में भी मदद करता है क्योंकि ये सिरोटोनिन लेवल को बढ़ाता है. उसका सक्रिय यौगिक करक्यूमिन है और उसमें मजबूत सूजन रोधी गुण होते हैं जो दिमाग की मदद करते हैं.
  5. ब्रोकोली – गहरी और हरी इस सब्जी को खाने की मेज पर अक्सर उपेक्षा किया जाता है, लेकिन कई पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट्स समेत मिनरल्स से भरपूर होती है. ब्रोकोली में विटामिन K अत्यधिक होता है जो याद्दाश्त बनाए रखने में मदद करता है.
  6. डॉर्क चॉकलेट – डॉर्क चॉकलेट में कोको पाउडर की अत्यधिक मात्रा शामिल होती है जो दिमाग तेज करनेवाले गुणों के लिए फायदेमंद है. डॉर्क चॉकलेट में मौजूद कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट्स सीखने और याद्दाश्त बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. ये मूड को भी बढ़ानेवाला होता है जो फौरन आपको ऊर्जा देता है. चॉकलेट के फ्लेवोनॉयड्स दिमाग को सुरक्षा देने में मदद कर सकते हैं जो याद्दाश्त के लिए अच्छा है.

 

ये भी पढ़ें- अगर आपको नींद की समस्या है, तो जान लीजिए आपके लिए कितना बड़ा है ये खतरा

scroll to top