Close

ये सामान्य फूड्स भी आपके इम्यून सिस्टम को कर सकते हैं प्रभावित, जानिए

sugar

कोरोना वायरस महामारी ने इम्यूनिटी पर एक बार फिर जोर बढ़ा दिया है. महामारी की चुनौतियों के बीच ज्यादातर लोगों की प्राथमिकता में इम्यूनिटी बढ़ानेवाले प्रोडक्ट्स शामिल हो गए हैं. हालांकि, कोरोना वायरस से दूरी और सुरक्षा की कोशिश के बावजूद हम अक्सर इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचानेवाले फूड खा लेते हैं. इसलिए, जरूरी है कि अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए सामान्य फूड से बचें. आपके लिए फूड की कुछ लिस्ट बताई जा रही है.

शुगर- अगर आपको मिठाइयों का चस्का है, तो इस सामान्य फूड से बचना मुश्किल भरा काम हो सकता है. लेकिन अपनी रोजाना की डाइट में शुगर की मात्रा को सीमित करना पूरे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप ऐसे फूड खाते हैं, जो शुगर में अधिक हैं, तो उसके नतीजे में आपका ब्लड शुगर लेवल सामान्य से ज्यादा हो सकता है और ट्यूमर नेक्रोसिस अल्फा, सी-रिएक्टिव प्रोटीन, इंटरल्यूकिन-6 जैसे सूजन वाले प्रोटीन का उत्पादन बढ़ाता है, जिससे आपकी इम्यूनिटी प्रभावित हो सकती है. मीठे फूड और ड्रिंक्स में कैलोरी बहुत ज्यादा होती है जो बुरी तरह इम्यून के काम पर असर डाल सकती है.

नमक- बहुत ज्यादा नमक का इस्तेमाल आपके इम्यून सिस्टम के साथ खिलवाड़ कर सकता है. चिप्स, बेकरी की सामग्री, फ्रोजेन फूड्स में नमक अधिक होता है जो आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है और आपके शरीर को बैक्टीरियल संक्रमण के खिलाफ लड़ाई को कठिन बना सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह के मुताबिक, एक दिन में पांच ग्राम से ज्यादा नहीं, ये नमक की अधिकतम मात्रा है. उससे ज्यादा व्यस्कों को सेवन नहीं करना चाहिए. ये सीमा करीब एक चम्मच से मेल खाती है. ज्यादा नमक खाने के नतीजे में ग्लूकोकार्टिकोइड्स लेवल ज्यादा हो सकता है.

तला फूड- तले हुए फूड्स स्वादिष्ट और चटपटे होते हैं. लेकिन आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर ये पूरे स्वास्थ्य को खतरा पैदा कर सकते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक, तला हुआ फूड खाने से दिल की गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है और यहां तक कि स्ट्रोक का भी. इसलिए, समोसा, चिप्स या गहरी तली हुई सामग्री खाने से बचें.

कैफीन- कैफीन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल भी आपकी इम्यूनिटी को प्रभावित कर सकता है. चाय या कॉफी ज्यादा पीने से आपकी नींद के पैटर्न खराब हो सकते हैं, जिसके नतीजे में सूजन रिस्पॉन्स हो सकता है और आपकी इम्यूनिटी से समझौता कर सकता है.

अल्कोहल- अल्कोहल का ज्यादा सेवन करने से भी आपकी इम्यूनिटी कमजोर होती है. मायो क्लीनिक के मुताबिक, ज्यादा अल्कोहल इम्यूनिटी को कमजोर करता है और आपको बीमार होने की अधिक संभावना बनाता है.

 

ये भी पढ़ें- स्कूल एजुकेशन रैंकिंग में पंजाब नंबर-1, सिसोदिया बोले- कैप्टन अमरिंदर सिंह और पीएम मोदी के बीच चल रही है दोस्ती

One Comment
scroll to top