Close

वजन कम करने का सफर नींबू अदरक की चाय के साथ बनाएं आसान

हम अक्सर गठीले शरीर को देखकर सोचते हैं कि कैसे सेलिब्रेटीज इतना आकर्षक आकार पाने में सफल हुए होंगे. शायद उनके पास फिटनेस ट्रेनर या न्यूट्रिशनिस्ट होने की सुविधा के चलते होगा. लेकिन ये पूरी तरह सच नहीं है. आप भी अपना वजन कम करने के लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं, इसके लिए मात्र आपको थोड़ा समय और संयम के साथ स्वस्थ डाइट और नियमित व्यायाम पर फोकस करना होगा. उसके अलावा, वजन कम करनेवाली डाइट को कुछ अन्य सामग्रियों के साथ सप्लीमेंट करने से भी वजन कम होने में मदद मिल सकती है.

वजन कम करने के लिए क्या करें

नींबू- इसके लिए आपको नींबू और अदरक लाना होगा. नींबू विटामिन बी6, कॉपर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक,  फ्लेवोनायड, एंटीऑक्सीडेंट्स और फॉस्फोरस से भरपूर होता है. अपने वजन कम करनेवाली डाइट में नींबू को शामिल करने से आपका पाचन बढ़ सकता है और आपको पेट की परेशानी जैसे कब्ज से दूर रखेगा. उसके अलावा, नींबू में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.

अदरक- अदरक अपने स्वास्थ्य बढ़ानेवाले गुणों के लिए जाना जाता है. उसमें सूजन रोधी और गैस्ट्रिक के गुण पाए जाते हैं, जो आपके पाचन सिस्टम को बढाते हैं. उसके अलावा, अदरक में थर्मोजेनिक प्रभाव होता है, जो आपके मेटाबोलिज्म को मजबूत बनाता है, जो उसे फैट बर्नर बनाता है.

ऐसे बनाएं ये चाय

कई प्रकार की हर्बल चाय पाई जाती हैं जिनका आप वजन के नियंत्रण में इस्तेमाल कर सकते हैं और उनमें से एक नींबू अदरक की चाय है. घर पर नींबू अदरक की चाय बनाने के लिए आपको दो चम्मच नींबू का रस, आधा प्याला कद्दूकस अदरक और एक चम्मच कच्चा शहद  की जरूरत होगी.

अब, एक कटोरा लें और सभी घटकों को उसमें मिलाएं. रात भर उसे अपने रेफ्रिजेरेटर में छोड़ दें. अगल सुबह आप मोटा मिक्स्चर पाएंगे. अदरक और नींबू का जूस शहद के साथ उसे मोटी स्थिरता देगा. गर्म पानी के एक प्याला में मिक्सचर का एक चम्मच को शामिल करें और उसे अच्छी तरह मिलाएं.

आपकी नींबू अदरक की चाय वजन कम करने के लिए तैयार है. आप सुबह में उसे सबसे पहले खाली पेट पी सकते हैं और लंच के बाद आनंद उठा सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि उसे स्वस्थ डाइट और व्यायाम के साथ मिलाएं. अपनी डाइट में नई सामग्री को लाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें.

 

यह भी पढ़ें- फिल्मी डायलॉग से भड़काने के आरोप में मिथुन चक्रवर्ती पर कसा शिकंजा, कोलकाता पुलिस कर रही पूछताछ

One Comment
scroll to top