Close

अपने दिमाग को बनाएं एक्टिव और हेल्दी, खाने में शामिल करें ये 5 चीजें

दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए रोज एक मुट्ठी बादाम खाने की सलाह दी जाती है. बादाम खाने से याद्दाश्त बढ़ती है और दिमाग तेज होता है, लेकिन अगर आप बादाम नहीं खा सकते हैं तो ऐसी कई दूसरी चीजें भी हैं जिनसे आपका दिमाग तेज और सक्रिय रह सकता है. जिस तरह शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको विटामिंस, मिनिरल्स और पोषकतत्वों से भरपूर खाना चाहिए, उसी तरह दिमाग के लिए भी पोषक तत्व बहुत जरूरी हैं. आज हम आपको ऐसे फूड्स आइट्म्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके शरीर के साथ-साथ दिमाग के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं. जानते हैं ऐसी 5 चीजें जिन्हें खाने से आपका दिमाग हेल्दी और एक्टिव रहेगा.

कद्दू के बीज- कद्दू के बीज खाने से दिमाग हेल्दी और एक्टिव रहता है. कद्दू में काफी मात्रा में जिंक पाया जाता है, जिससे याद्दाश्त बढ़ती है. कद्दू एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम, कॉपर और आयरन से भरपूर होता है. जो दिमाग को फुट ऑफ एनर्जी देने का काम करता है. कद्दू के बीच खाने से आपकी सोचने की क्षमता बेहतर होती है. बच्चों के दिमाग के विकास के लिए नियमित रुप से उन्हें कद्दू के बीज खाने के लिए दिए जाने चाहिए.

अखरोट- रोज अखरोट खाने से दिमाग हमेशा तेज और स्वस्थ रहता है. अखरोट में कई सारे ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो दिमाग को तेज और एक्टिव बनाने में मदद करते हैं.  अखरोट में विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट्स, कॉपर और मैंगनीज पाया जाता है जिससे दिमाग की कार्य क्षमता बढ़ती है. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है.

हरी सब्जियां- सिर्फ मेवा ही नहीं हरी पत्तेदार सब्जियों से भी दिमाग को मजबूत बनाया जा सकता है. आपको दिमागी रूप से स्वस्थ रहने के लिए खाने में पालक, ब्रोकली और केल जैसी सब्जियों को शामिल करना चाहिए. इनमें विटामिन के, ल्यूटिन, फोलेट और बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं. जो दिमाग की कोशिकाओं के अंदर फैट बनाते हैं और मेमोरी पावर बढ़ाने का काम करते हैं.

अंडा- प्रोटीन से भरपूर अंडा शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए भी बेहतरीन फूड है. अंडे में विटामिन बी और कोलीन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जिससे दिमाग फिट और हेल्दी रहता है. अंडे में पाया जाने वाला विटामिन बी डिप्रेशन और चिंता को दूर करता है. वहीं कोलीन दिमागी की शक्ति बढ़ाने का काम करता है.

डार्क चॉकलेट- डार्क चॉकलेट खाने में जितनी टेस्टी होती है फायदे भी उतने ही देती हैं. डार्क चॉकलेट खाने से दिमाग भी स्वस्थ रहता है. डार्क चॉकलेट कोको से बनता है जिसमें फ्लेवोनॉयड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है. डार्क चॉकलेट एंग्जायटी, तनाव और अवसाद को दूर करने में मदद करती है. दिमागी तौर पर स्वस्थ रहने के लिए आप रोज डार्क चॉकलेट खा सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें- गर्मी और बारिश में हो सकती है स्किन एलर्जी, इन घरेलू उपाय से ठीक करें फंगल इंफेक्शन

One Comment
scroll to top