Close

कोरोना वायरस: पहली या दूसरी- किस लहर में 1-10 साल और 11- 20 साल के बच्चे ज्यादा हुए संक्रमित? सरकारी आंकड़े चौंकाने वाले हैं

नई दिल्लीः कोरोना की दूसरी लहर में बच्चों के प्रभावित होने को लेकर सरकार की ओर से आंकड़ा जारी किया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ो के मुताबिक बताया गया है कि दूसरी लहर में पहली लहर के मुकाबले थोड़े कम बच्चे संक्रमित हुए हैं. इस बात की जानकारी देते हुए हेल्थ मिनिस्ट्री के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने बताया कि पहली और दूसरी लहर में किशोरों और बच्चों के संक्रमित होने के आंकड़े कमोबेश एक थोड़ा अंतर देखने को मिला है.

दूसरी लहर में कम बच्चे हुए हैं संक्रमित

लव अग्रवाल ने कहा, ”1 से 10 साल के आयु वर्ग के 3.28 फीसदी बच्चे पहली लहर में कोरोना संक्रमित हुए थे वहीं दूसरी लहर में इस आयु वर्ग के 3.05 प्रतिशत बच्चे संक्रमित हुए.”

11 से 20 साल के आयु वर्ग में बढ़े हैं केस

लव अग्रवाल ने बताया, ”11 से 20 साल के आयु वर्ग के 8.03 फीसदी लोग पहली लहर में संक्रमित हुए थे, जबकि दूसरी लहर में यह आंकड़ा 8.5 प्रतिश रहा.” हालांकि दूसरी लहर में इस आयु वर्ग के आंकड़ों में थोड़ी बढ़ोतरी देखने को मिली है.

नए केसों की रफ्तार में 85 प्रतिशत तक की कमी

जॉइंट सेक्रेटरी ने बताया कि बीते दिनों से कोरोना के पीक से अगर तुलना करें तो नए केसों की रफ्तार में 85 प्रतिशत तक की कमी आई है. उन्होंने कहा कि 75 दिनों के बाद यह स्थिति देखने को मिली है.

लव अग्रवाल ने कहा, ”कोरोना से लड़ाई में वैक्सीनेशन एक नया हथियार बनकर सामने आया है.” उन्होंने कहा, ”मैं सभी लोगों से अपील करता हूं कि हाइजीन को प्राथमिकता दें और कोरोना के लिए तय प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करें.”

 

यह भी पढ़ें- कोवैक्सीन में बछड़े के सीरम के इस्तेमाल का आरोप, संबित पात्रा बोले- कांग्रेस ने किया महापाप

One Comment
scroll to top