Close

स्किनकेयर के तौर पर विटामिन-सी की क्यों की जाती है सिफारिश? जानिए इसका कारण और फायदे

स्किन विशेषज्ञों का विटामिन सी के इस्तेमाल से इलाज आजमाया नुस्खा है. ऐसे में सवाल पैदा होता है कि उसे क्या खास बनाता है और क्या हमें उस पर खर्च करना चाहिए. जानकारों का कहना है कि विटामिन सी का इस्तेमाल कई समस्याओं जैसे उम्र बढ़ना, फाइल लाइन, सुस्त स्किन, मुंहासे के निशान, आंखों के नीचे का अंधेरा के लिए किया जा सकता है. जहां तक स्किन का संबंध है, तो विटामिन सी अत्यधिक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है जो फ्री रेडिकल्स को बेअसर कर सकता है.

स्किनकेयर के तौर पर विटामिन सी अद्भुत

सबसे महत्वपूर्ण है कि ये सुरक्षित है और उसके बारे में ठीक से रिसर्च किया गया है. ये सूरज, प्रदूषण और अन्य बीमारियों से ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकनेवाला साबित हुआ है. विटामिन सी छोटे बच्चों, महिलाओं, प्रेगनेन्ट महिलाओं और पुरुषों के लिए भी सुरक्षित है. स्किनकेयर के तौर पर विटामिन सी बिल्कुल अद्भुत माना जाता है. कोलेजन के बारे में इन दिनों बहुत सुना जा रहा है और ये बेहद महत्वपूर्ण है. कोलेजन को बढ़ाने में विटामिन सी मदद करता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, कोलेजन वही है जिस्से हमारी स्किन बनती है. उम्र और यहां तक कि सुस्त जीवनशैली से कोलेजन का निर्माण धीमा हो जाता है, जिससे फाइन लाइन और झुर्रियां ज्यादा स्पष्ट बनने लगती हैं.

कोलेजन बढ़ाता है विटामिन सी

विटामिन सी कोलेजन निर्माण को बढ़ावा देने में मदद करता है जो स्किन को अधिक जवान बनाता सकता है. उसके इस्तेमाल से स्किन की सामान्य समस्या हायपरपिगमेंटेशन यानी झाइयां कम करती है. मुंहासे के कारण स्किन पर होनेवाला किसी तरह का सूजन विटामिन सी सीरम के इस्तेमाल से कम किया जा सकता है. ये सूजन को नीचे लाता है और उपचार प्रक्रिया को बढ़ावा देता है. विटामिन सी स्किन को मजबूत महसूस करने में मदद कर सकता है. काले बोतल में विटामिन सी का सीरम खरीदें क्योंकि विटामिन सी हवा, रोशनी के संपर्क में आने से टूट जाता है, इसलिए काले बोतल उसके असर और स्थिरता को बनाए रखने में मदद करते हैं.

 

यह भी पढ़ें- शुद्ध प्रत्यक्ष कर संग्रह चालू वित्त में अब तक दोगुना से अधिक 1.85 लाख करोड़ रुपये रहा

One Comment
scroll to top