Close

बारिश से भीगी दिल्ली, जानिए कहां तक पहुंचा दक्षिण-पश्चिम मॉनसून

नई दिल्ली: आज सुबह-सुबह राजधानी दिल्ली हल्की बारिश की बूंदों से भीग गई. बिहार में दस्तक देने के बाद मॉनसून अब धीरे-धीरे उत्तर भारत की ओर बढ़ रहा है. दिल्ली में मॉनसून को पहुंचने में थोड़ा समय लग रहा है, लेकिन उत्तर भारत के कई राज्यों में मॉनूसन की एंट्री हो चुकी है. बिहार में मूसलाधार बारिश की वजह से सूबे के कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है.

केरल से मॉनसून की शुरुआत के बाद देश के कोने-कोने तक पहुंच रहा है. बीते दिनों बिहार, बंगाल, कर्नाटक, महाराष्ट्र के इलाकों में जमकर बारिश हुई है. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के एक्टिव रहने से कर्नाटक में भी भारी बारिश हुई है, जिससे पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन हुआ है, निचले इलाकों में पानी भर गया है और सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में तटीय जिलों और मलनाड व दक्षिणी क्षेत्रों के कई हिस्सों में अधिकांश स्थानों पर तेज हवाओं के साथ भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है.

अगले कुछ दिन यूपी में रहेगा मॉनसून

आईएमडी अधिकारियों ने बताया, मॉनसून अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश के कुछ और भागों में धीरे -धीरे आगे बढ़ सकता है. वहीं दिल्ली में मौसम विभाग द्वारा 17 जून तक बारिश की संभावना जताई गई है. आने वाले पांच दिनों में दिल्ली में बादल छाए रहेंगे. 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा या धूल-भरी आंधी चल सकती है.

मौसम विभाग द्वारा राज्यों को मौसम की बदलती तस्वीर को देखते हुए अलर्ट भी जारी किए गए हैं. उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, वहीं लगभग संपूर्ण बिहार को ऑरेंज अलर्ट जोन की श्रेणी में रखा गया है. देश के उत्तरी इलाकों की बात करें तो उत्तरी पंजाब और हिमाचल प्रदेश को भी फिलहाल ऑरेंज अलर्ट दिया गया है.

भारतीय मौसम विज्ञान भवन के महानिदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्रा एक्सक्लूसिव बातचीत में बताते हैं कि मॉनसून 3 जुलाई को केरल तट पहुंचने के बाद सेंट्रल इंडिया, ईस्ट इंडिया, कर कर चुका है. पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली में मॉनसून आने की संभावना फिलहाल नहीं है. मॉनसून धीरे चल रहा है.

 

यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में आज बारिश के आसार, कुछ स्थानों पर भारी वर्षा तो कुछ स्थानों पर पड़ेंगे छींटे

One Comment
scroll to top