Close

छत्तीसगढ़ में मानसून की दस्तक, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

छत्तीसगढ़ में मानसून तेजी से सक्रिय हो रहा है। जिसके बाद मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। कई जिलों में मानसून की बारिश होने लगी है तो कई जगहों पर बादल छाए हुए है। एक से दो दिनों में पूरे प्रदेश में बारिश हो सकती है।
कल बस्तर और दुर्ग संभाग तक मानसून पहुंचा था। इसके बाज आज रायपुर समेत छत्तीसगढ़ के दूसरे जिलों में बादल बने हुए हैं, मानसून को आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बन रही है। जिससे उम्मीद की जा रही है कि एक से दो दिनों में बारिश हो सकती है।

मौसम विज्ञान विभाग ने बताया, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून उत्तर अरब सागर, गुजरात राज्य, पूरे मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कुछ और हिस्सों, दक्षिण मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है। मानसून की उत्तरी सीमा पोरबंदर, भावनगर, खंडवा, गोंदिया, दुर्ग, भवानीपटना, कलिंगपट्टनम, बालुरघाट और सुपौल तक है।

उत्तर अरब सागर, गुजरात राज्य, मध्य प्रदेश, विदर्भ के शेष हिस्सों, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी एच.पी. चंद्रा ने बताया, दक्षिण छत्तीसगढ़ में कल कई स्थानों पर भारी बारिश के बाद मानसून डिक्लेयर हुआ है। अगले कुछ दिनों में मानसून रायपुर हाेते हुए अंबिकापुर तक के हिस्सों पर पूरी तरह छा जाएगा।

छत्तीसगढ़ के लिए यह सामान्य समय

छत्तीसगढ़ में मानसून की शुरुआत सामान्य तौर पर 15-16 जून से माना जाता है। पिछले साल यह 6 दिन पहले ही यानी 9-10 जून की रात में ही रायपुर तक पहुंच गया था। प्रदेश के आधे से अधिक हिस्सों में जोरदार बारिश के साथ मानसून की घोषणा हुई थी। कृषि वैज्ञानिकों का कहना है, छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए समय से मानसून का आना और सामान्य रहना बड़ी राहत है। यहां खरीफ के फसलों का बड़ा रकबा बरसात पर ही निर्भर है। एक फसली इलाकों में यह बरसात अच्छी फसल की उम्मीद बढ़ाएगा।

यह भी पढ़ें:- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर पुरानी पेंशन योजना लागू

One Comment
scroll to top