Close

क्या आप डाइटिंग पर हैं? देर रात भूख लगने पर खा सकते हैं ये चीजें

वजन कम करने की चाहत में लोग अक्सर डाइटिंग करते हैं. ऐसे में रात में खाना खाने से बचते हैं, लेकिन कई बार देर तक जागने पर भूख लगने लगती है. ऐसे में खाने का मन तो करता है लेकिन समझ नहीं आता क्या खाया जाए. आज हम आपको ऐसे हेल्दी स्नैक्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप देर रात भी खा सकते हैं. अगर आप रात में पढ़ाई करते हैं, ऑफिस का काम करते हैं या कई बार कोई फिल्म देख रहे हैं तो आप इन स्नैक्स का मजा ले सकते हैं. खास बात ये है कि इन्हें खाने से आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा, आपको भरपूर स्वाद मिलेगा और भूख भी नहीं लगेगी.

देर रात खाने के लिए हेल्दी स्नैक्स 

बेसन का चीला- कई लोगों को रात में कुछ हल्का खाना खाने की आदत होती है. ऐसे में अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो आप रोटी की जगह बेसन का चीला खा सकते हैं. आप इसे लेट नाइट स्नैक्स के तौर पर भी खा सकते हैं. बेसन का चीला खाने से वजन नहीं बढ़ता औऱ बनाने में भी आसान है.

नट्स- देर रात भूख लगने पर आप नट्स खा सकते हैं. आप मूंगफली, काजू, बादाम, अखरोट जैसे ड्राइफ्रूट्स खा सकते हैं. इनमें भरपूर प्रोटीन होता है खास बात ये है कि नट्स स्नैक्स को खाने से वजन भी नहीं बढ़ता और भूख भी शांत हो जाती है.

मखाना- डाइटिंग करने वाले लोगों को लिए हेल्दी स्नैक्स में मखाना भी शामिल है. आप रात में भूख लगने पर मखाने खा सकते हैं. इन्हें दूध में डालकर भी खा सकते हैं. या इनकी खीर भी बना सकते हैं. वैसे रात में आप रोस्टेड मखाने खाएं तो ज्यादा अच्छा रहेगा. मखाने आपको पॉपकॉर्न जैसी फीलिंग देंगे. इन्हें खाने से वजन भी नहीं बढ़ाता.

स्प्राउट्स- हेल्थ का ध्यान रखने वाले लोग वैसे तो सुबह के वक्त अंकुरित अनाज यानि स्प्राउट्स खाते हैं लेकिन आप चाहें तो इन्हें रात में स्नैक्स के तौर पर भी खा सकते हैं. स्प्राउट्स आसानी से पच जाते हैं और इन्हें खाने से पेट की समस्या भी दूर हो जाती है.

पनीर- देर रात अगर कुछ खाने का मन करे तो आप हेल्दी खाने में पनीर भी खा सकते हैं. आप पनीर को किसी भी समय स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं. पनीर में प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. आप इसे कच्चा या फिर रोस्ट और तल कर भी खा सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- दक्षिण रेलवे में अप्रेंटिस के हजारों पदों पर निकली भर्तियां, ऐसे करें अप्लाई

One Comment
scroll to top