Close

10वीं-12वीं का मूल्यांकन मानदंड आज होगा जारी , जुलाई अंत तक आएगा रिजल्ट

ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पश्चिम बंगाल सरकार ने 7 जून को कक्षा 10 और 12 के लिए राज्य बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी थीं. तब से  छात्र मूल्यांकन मानदंड जानने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं जिसके आधार पर परिणाम घोषित किए जाएंगे.  गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल बोर्ड 18 जून यानी आज 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए इवैल्यूएशन क्राइटेरिया सें संबंधित डिटेल जारी करेगा. ये जानकारी गुरुवार को मीडिया को संबोधित करते हे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दी थी. इसके साथ ही सीएम ने ये भी कहा था कि बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम जुलाई के महीने में घोषित किए जाने की संभावना है.

बता दें कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा था कि राज्य के संबंधित बोर्ड रद्द की गई कक्षा 10 और 12 का रिजल्ट तैयार करने के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया पर फैसला करेंगे. उन्होंने शिक्षा विभाग को संभावित मानसिक तनाव और परीक्षार्थियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए मूल्यांकन प्रक्रिया पर निर्णय लेने का निर्देश दिया था.

गौरतलब है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को 12वीं कक्षा के नतीजे का फॉर्मूला बता दिया. फॉर्मूले के मुताबिक 12वीं का रिजल्ट 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा में मिले नंबरों के आधार पर तय किया जाएगा.  सीबीएसई ने कहा है कि 10वीं और 11वीं के तीन मुख्य विषयों के आधार पर 30-30 फीसदी अंक दिए जाएंगे. बड़ी बात यह है कि फॉर्मूले से याचिकाकर्ता और जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस दिनेश माहेश्वरी की खंडपीठ ने संतुष्टि जताई. इसके बाद

 सीबीएसई ने ये भी घोषित कर दिया कि रिजल्ट के लिए जो फॉर्मूला बनाया गया है, उसके आधार पर 31 जुलाई तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा और जो बच्चे रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे, उनको स्थिति समान्य होने पर परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा.

 

यह भी पढ़ें- दिमाग को तेज करना है तो रोज खाएं अखरोट, जानिए इसके फायदे

One Comment
scroll to top