Close

2024 का चुनाव राहुल के ही नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा- भूपेश बघेल

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि कांग्रेस 2024 का लोकसभा चुनाव राहुल गांधी के नेतृत्व में ही लड़ेगी ।मुख्यमंत्री ने कहा कि नैतिक साहस के कारण ही राहुल गांधी ने 2019 के चुनाव के बाद अपनी जिम्मेदारी स्वीकारी और इस्तीफ़ा दिया। वे राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में जितने सक्रिय थे आज वे किसी पद में न रहते हुए भी उससे ज़्यादा सक्रिय है। कांग्रेस के लाखों परिवार और कार्यकर्ताओं का विश्वास गांधी नेहरू परिवार पर है।

सोशल मीडिया ऐप्प क्लब हाउस में सैकड़ों लोगों से संवाद करते हुए मुख्यमंत्री उक्त बात कही। संवाद में देश के पत्रकारों के सवालों का मुख्यमंत्री श्री बघेल ने बेबाकी के साथ जवाब दिया।

प्रदेश में नक्सली समस्या पर श्री बघेल ने कहा कि आदिवासी क्षेत्रों में लड़ाई जल, जंगल, जमीन की है। छत्तीसगढ़ सरकार आदिवासियों को जमीन देना चाह रही है, लेकिन नक्सली नहीं चाहते कि किसी आदिवासी को शासकीय पट्टा मिले। समस्याओं को लेकर आदिवासियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं से बात की जा रही है।

राज्य के विकास के सवाल पर श्री बघेल ने जवाब देते हुए कहा- हमने सबसे पहले राज्य की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने की नीति बनाई। सरकार बनने के बाद किसानों का 9 हजार करोड़ की ऋण माफ किया है। छत्तीसगढ़ सरकार देश की एक मात्र सरकार है जो 2500 रुपये क्विंटल धान की खरीदी किसानों से करती है। केंद्र के अड़ंगे के बावजूद हमने किसानों को उनका हक दिया। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से 10 हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से किसानों को अनुदान दिया गया। प्रदेश में 52 प्रकार के वनोपज खरीदे जा रहे हैं। किसान गोधन न्याय योजना के द्वारा 47 लाख क्विंटल गोबर की खरीदी की है। मनरेगा के माध्यम से देश भर में सबसे ज्यादा रोजगार दिया गया है। हमने हर वर्ग के लोगों के आय में वृध्दि की है।कोरोना काल में जब सभी जगह काम ठप था, तब भी हमने अब तक 9 वर्चुअल कार्यक्रमों के माध्यम से 18 जिलों में 5 हजार 220 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों की सौगात दिया है।

टूलकिट मामले पर मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में जिन पर केस हुआ वे कोई जवाब नहीं दे पा रहे। जवाब देंगे तो वो फँसेंगे। इसलिए उन्होंने अपने बचाव में न्यायालय का रास्ता निकाल लिया है। टेक्निकल ग्राउंड पर स्टे ले लिया है। लेकिन साँच को आँच नहीं। जल्द ही ऐसे लोगों की जाँच होगी और जाँच के बाद जो भी तथ्य निकलकर सामने आएगा उस पर कार्रवाई होगी।

भाजपा के नेताओं के पहले उदारवादी चेहरे के रूप में सामने थे लेकिन अब स्थिति तानाशाही जैसी है। तानाशाही के विरोध में आज के दौर में है यदि कोई आवाज़ उठाता है तो उसके ख़िलाफ़ देश की बड़ी-बड़ी जाँच एजेंसियां जाँच करना प्रारंभ कर देती है। श्री बघेल ने कहा जनता बहुत समझदार है। देश में जो तानाशाही रवैया चल रहा है उसका जवाब जनता जल्द देगी।2024 में इसका रिज़ल्ट आपको मिलेगा। तानाशाही का पराभव निश्चित ही होगा।

 

यह भी पढ़ें- 29 देशों में मिला कोविड-19 का नया लैम्ब्डा वेरिएंट, डब्लयूएचओ ने की पुष्टि

One Comment
scroll to top