Close

मानसून में हेल्दी रहने के लिए बहुत जरूरी है इन चीजों का डाइट में शामिल करना

गर्मी से राहत पाने के लिए हम बेसब्री से मानसून का इंतजार तो करते हैं लेकिन यहीं मानसून अपने साथ कई बीमारियों को भी लेकर आता है. विशेषज्ञयों के मुताबिक हमें मानसून के दिनों में सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए. खासतौर पर खान पान पर.

फ्रेश सब्जियों का करें सेवन – सबसे पहले तो आपको ध्यान देना है कि खाने में इस्तेमाल की गई सबज्जियां फ्रेश हो. कई दिनों की रखी पुरानी सब्जियों का इस्तेमाल आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. वहीं, इन दिनों सब्जियों को उबाल कर खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है.

फलों को अपनी डाइट में करें शामिल – मानसून के मौसम में फलों का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इस मौसम में जो फल आपके शरीर के लिए फायदेमंद रहेंगे वो मौसमी, जामुन, चेरी, अनार, नाशपाती समेत कई अन्य है.

खाने में हल्दी का करें इस्तेमाल – मानसून के मौसम में हल्दी का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. हल्दी शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मददगार साबित होती है.

तेजी से इम्यूनिटी को बढ़ाता काढ़ा – काढ़ा वो पदार्थ है जो आपके शरीर में तेजी से इम्यूनिटी को बढ़ाता है. अपनी डाइट में काढ़े को शामिल करने से आप बीमारियों से बच सकेंगे. देश में कोरोना के मामले अब भले पहले से कम सामने आ रहे हो लेकिन आपको सतर्क रहने की अब भी जरूरत है. काढ़ा के सेवन से आपके शरीर की जहां इम्यूनिटी बढ़ेगी वहीं आपके संक्रमित होने की संभावना उतनी ही कम होगी.

 

यह भी पढ़ें – क्या दूध पीने से हो सकता है डायबिटीज? यहां जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

One Comment
scroll to top