Close

शरीर में विटामिन-डी की कमी से लग सकती है यह खतरनाक लत, रहें सावधान

मनुष्य को स्वस्थ शरीर के लिए उचित मात्रा में विटामिन, मिनरल और प्रोटीन लेना जरूरी होता है. पोषक तत्वों में कमी होने से शरीर कमजोर और अस्वस्थ हो जाता है. कई प्रकार के फलों के जूस और सब्जियों से शरीर को विटामिन की भरपाई हो जाती है. वहीं विटामिन डी हमें सूर्य की किरणों से मिलता है. विटामिन डी की कमी होने से शरीर में कई प्रकार की समस्या सामने आ जाती है. जिसके चलते लोग इसकी कमी को पूरा करने के लिए कई प्रकार के सप्लीमेंट्स का सहारा लेते हैं.

विटामिन डी की कमी से होने वाले असर पर की गई स्टडी में खुलासा हुआ है कि इससे लोग ओपियॉइड (अफीम) की लत का शिकार हो सकते हैं. यह रिसर्च मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल (एमजीएच) के रिसर्चरों ने की है. जिसे ‘साइंस एडवांस’ पत्रिका में प्रकाशित किया गया था.

एक वैज्ञानिक फिशर ने अपनी रिसर्च में दावा किया है कि इंसान और जानवर धूप के संपर्क में आने पर विटामिन डी का उत्पादन करते हैं. जो हमारे शरीर में हड्डियाों के निर्माण में सहायक होती हैं. रिसर्च में बताया गया कि यूवी एक्सपोजर विटामिन डी के उत्पादन करने में मदद करती है. वहीं उनकी रिसर्च में चूहों को दिए गए यूवी एक्सपोजर की वजह से उनमें एंडोर्फिन का लेवल बढ़ता गया.

फिशर की रिसर्च कए अनुसार जब चुहों को मॉर्फिन की खुराक दी गई तो उनका व्यवहार सामान्य चुहों से काफी अलग था. रिसर्च के अनुसार विटामिन डी की कमी से जूझ रहे चुहे मॉर्फिन के लिए लती बनते चले गए. क्योंकि मार्फिन ने उनके लिए एक अच्छे दर्द निवारक का काम किया. इसलिए रिपोर्ट के अनुसार फिशर का कहना है कि विटामिन डी की कमी से जूझ रहे किसी व्यक्ति को अगर मॉर्फिन की खुराक दी जाती है तो वह ओपियॉइड (अफीम) कै लती हो सकता है.

 

यह भी पढ़ें – आज समय से शुरू होगा मैच, पूरा दिन मौसम साफ रहने की संभावना

One Comment
scroll to top