Close

सीबीएसई 12वीं की वैकल्पिक परीक्षाएं 15 अगस्त के बाद करा सकता है शुरू, सुप्रीम कोर्ट में दिया हलफनामा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर बताया है कि 15 अगस्त से लेकर 15 सितंबर के बीच 12वीं की लिखित परीक्षा आयोजित कराई जा सकती हैं. ये परीक्षाएं वैकल्पिक होंगी और छात्र अगर चाहें तो इनमें शामिल हो सकते हैं. वैसे बोर्ड 31 जुलाई तक 12वीं का रिजल्ट हाल ही में बने क्राइटेरिया के आधार पर जारी कर देगा. जो छात्र इससे संतुष्ट नहीं होंगे, वे परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. इस परीक्षा में मिले नंबर फाइनल मार्क्स होंगे.

बोर्ड के मुताबिक छात्रों का रिजल्ट 30:30:40 क्राइटेरिया के आधार पर तैयार किया जा रहा है. लेकिन जो लोग परीक्षा देंगे, उनका फाइनल रिजल्ट लिखित परीक्षा के अंकों के आधार पर बनाया जाएगा. परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. जल्द ही बोर्ड इस बारे में ज्यादा जानकारी शेयर कर सकता है.  इसके अलावा बोर्ड ने शीर्ष कोर्ट को बताया कि एक कमिटी रिजल्ट पर छात्रों की आपत्ति को देखेगी.

पिछले दिनों सीबीएसई ने 12वीं के छात्रों के मूल्यांकन का फॉर्मूला बताया था. इसके मुताबिक छात्रों को 30 प्रतिशत अंक 10वीं के अंकों के आधार पर, 30 प्रतिशत अंक 11वीं के परिणाम के आधार पर और 40 प्रतिशत अंक 12वीं के प्री-बोर्ड/इंटरनल असेसमेंट के आधार पर दिए जाएंगे. बोर्ड इसी फॉर्मूले का इस्तेमाल कर 12वीं का रिजल्ट 31 जुलाई तक जारी कर देगा.

सीबीएसई ने कुछ दिन पहले बोर्ड से संबद्ध सभी स्कूलों को लेटर लिखकर बताया था कि 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को तैयार करने के लिए एक आईटी सिस्टम डेवलप किया जा रहा है. इसके अलावा एक हेल्प डेस्क भी बनाई जाएगी, जो स्कूलों को रिजल्ट बनाने में मदद करेगी. इसका इस्तेमाल कर कम समय में रिजल्ट तैयार किया जा सकेगा.

 

यह भी पढ़ें- प्रियंका गांधी ने सीएम योगी को लिखा पत्र, कहा- किसानों के गेहूं की खरीद की गारंटी दी जाए

One Comment
scroll to top