Close

प्रियंका गांधी ने सीएम योगी को लिखा पत्र, कहा- किसानों के गेहूं की खरीद की गारंटी दी जाए

नई दिल्ली: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से आग्रह किया कि किसानों की उपज की खरीद की गारंटी सुनिश्चित की जाए. उन्होंने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कहा कि प्रदेश के तमाम जिलों से मुझे लगातार सूचनाएं आ रही हैं कि गेहूं की खरीद में किसानों को बहुत परेशानियां उठानी पड़ रही हैं. एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू हुई लेकिन कोरोना महामारी के चलते क्रय केंद्रों पर ताला लटकता रहा. जैसे ही किसानों का गेहूं क्रय केंद्रों पर पहुंचने लगा, उसी समय खरीद को कम करके आधा कर दिया गया.

कांग्रेस की उत्तर प्रदेश प्रभारी ने कहा कि पंजाब और हरियाणा जैसे प्रदेशों में गेहूं की सरकारी ख़रीद कुल उत्पादन का 80-85 प्रतिशत तक होती है, जबकि उत्तर प्रदेश में उत्पादित 378 लाख मीट्रिक टन गेहूं के मात्र 14 प्रतिशत हिस्से की ही सरकारी केंद्रों पर खरीद हुई है. प्रियंका ने पत्र में लिखा, ”कोरोना महामारी और महंगाई के चलते किसानों की हालत पहले से ही ख़राब है, ऐसे में उनकी फसल की खरीद न हो पाने या औने-पौने दामों में गेहूं बेचने के लिए मजबूर होने जैसी स्थिति किसानों की कमर तोड़ देगी.”

प्रियंका गांधी ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया, ”क्रय केंद्रों पर 15 जुलाई तक किसानों के गेहूं की खरीद की गारंटी दी जाए. प्रत्येक क्रय केंद्र पर खरीद की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि किसानों को अपना अनाज बेचने के लिए भटकना न पड़े.”

कांग्रेस महासचिव ने यह भी कहा, ”कई जिलों से खबरें आ रही हैं कि एक किसान से एक बार में अधिकतम 30 या 50 क्विंटल गेहूं खरीदा जा रहा है. इससे किसान बहुत परेशान हैं. इस पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाकर किसानों से गेहूं की अधिकतम खरीद की जाए.”

 

यह भी पढ़ें- सीबीएसई 12वीं की वैकल्पिक परीक्षाएं 15 अगस्त के बाद करा सकता है शुरू, सुप्रीम कोर्ट में दिया हलफनामा

One Comment
scroll to top