Close

क्लबहाउस जैसे फीचर्स लेकर आया फेसबुक, ऐसे लाइव ऑडियो रूम क्रिएट कर सकेंगे यूजर्स

सोशल मीडिया जाएंट फेसबुक ने भी Clubhouse जैसे लाइव ऑडियो रूम और पॉडकास्ट की शुरुआत की है. बहुत ही कम समय में काफी लोकप्रियता हासिल करने वाले क्लबहाउस की सफलता के बाद फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म पर इसे शुरू करने का फैसला किया है. फेसबुक से पहले ट्विटर और मैसेजिंग प्लेटफॉर्म डिस्कॉर्ड भी अपने लाइव ऑडियो सेगमेंट की शुरुआत कर चुके हैं. खबरें हैं कि अब LinkedIn और Reddit भी जल्द ही ऑडियो सेगमेंट लेकर आ सकते हैं.

ऐसे करेगा काम

अमेरिका में पॉपुलर लोग और कुछ फेसबुक ग्रुप iOS के यूज से लाइव ऑडियो रूम क्रिएट कर सकेंगे. इनमें स्पीकर्स की संख्या 50 होगी, जबकि लिसनर्स के नंबर्स अनलिमिटेड हो सकते हैं. फेसबुक के मुताबिक यूजर्स वेरिफाइड बैज नहीं रखने वाले यूजर्स को भी बोलने के लिए इनवाइट कर सकेंगे. फेसबुक पर अमेरिका के लिसनर्स के लिए कुछ पॉडकास्ट भी अवेलेबल करवाए जाएंगे.

क्लबहाउस के भारत में हुए 5 मिलियन यूजर्स

ऑडियो-चैट पर बेस्ड सोशल नेटवर्किंग ऐप Clubhouse को पिछले महीने ही भारत में एंड्रॉयड यूजर्स के लिए अवेलेबल करवाया था. कुछ ही दिन में इसके एक लाख से ज्यादा यूजर्स हो गए थे. वहीं 30 दिन में भारत में पांच मिलियन से ज्यादा यूजर्स ने इसे डाउनलोड कर लिया है. भारत में अब क्लबहाउस के दो मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं.

 

यह भी पढ़ें- बुलेट कॉफी: क्या ये स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए एक डोज है? जानिए क्यों छाई है सुर्खियों में

One Comment
scroll to top