Close

रोजगार पर अब भी हावी है कोरोना, देश में फिर बढ़ी बेरोजगारी दर

देश में बेरोजगारी दर में एक बार फिर बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. 20 जून को खत्म हुए सप्ताह के दौरान देश में बेरोजगारी दर 9.35 फीसदी पर पहुंच गई. जबकि पिछले हफ्ते ये 8.7 प्रतिशत पर थी. वहीं जून के पहले सप्ताह के 13.62 प्रतिशत के मुकाबले ये काफी कम हैं. बता दें कि देश में 23 मई को बेरोजगारी दर 14.73 प्रतिशत के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई थी. 

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) के आंकड़ों के मुताबिक शहरों और महानगरों में ग्रामीण इलाकों के मुकाबले बेरोजगारी दर अब भी ज्यादा है. 20 जून को खत्म हुए सप्ताह के दौरान शहरों और महानगरों में बेरोजगारी दर बढ़कर 10.3 फीसदी पर पहुंच गई. पिछले हफ्ते ये 9.7 प्रतिशत पर थी. वहीं अगर ग्रामीण इलाकों की बात करें तो यहां पिछले सप्ताह के 8.23 प्रतिशत के मुकाबले बेरोजगारी दर बढ़कर 8.92 प्रतिशत पर आ गई है.

CMIE के एमडी और सीईओ महेश व्यास के अनुसार देश में बेरोजगारी दर का बढ़ना ये दिखाता है कि कोरोना महामारी के चलते हाल के दिनों में जिन लोगों की जॉब गई थी उनमें से ज्यादातर अब भी रोजगार की तलाश कर रहे हैं.

एक्सएलआरआई के प्रोफेसर और जाने-माने श्रम अर्थशास्त्री श्याम सुंदर का कहना है कि, “बेरोजगारी दर कम होगी या और बढ़ेगी ये काफी हद तक अगले दो महीनों पर निर्भर करता है. इस दौरान बेरोजगारी दर किसी भी तरफ जा सकती है. यदि इस दौरान कोरोना महामारी पर अच्छी तरह से नियंत्रण कर लिया जाता है तब भी लेबर मार्केट को स्थिर होने में कम से कम दो क्वॉर्टर का वक्त लग सकता है.”

 

यह भी पढ़ें- एलआईसी पॉलिसी लोन: अपनी पॉलिसी के बदले भी आप ले सकते हैं लोन, जानिए क्या हैं नियम

One Comment
scroll to top