Close

फूलगोभी: आसानी से मिलने वाली इस सब्जी के हैं बड़े गुण, स्वाद के साथ न्यूट्रीशन से भरपूर

फूलगोभी पर शामिल डाइट के स्वास्थ्य फायदों को जानने के लिए शोधकर्ताओं का रिसर्च करने की ज्यादा संभावना है. फूलगोभी खाने से खतरे आम तौर पर न्यूनतम हैं. उसे उबालकर या भाप देकर पकाने के सबसे आम तरीके हैं. ये बहुत बहुमुखी और विटामिन सी से भरपूर सब्जी है. फूलगोभी के कई अन्य फायदे उसके अलावा भी हैं.

इम्यूनिटी बूस्टर- गोभी में विटामिन सी की अधिक मात्रा होने के कारण ये एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करती है. उसका सूजन रोधी प्रभाव होने से, ये आपके इम्यून सिस्टम को भी सुधारता है और शरीर की कई संक्रमण और बीमारियों से रक्षा करता है.

मौसमी फ्लू के खिलाफ रक्षा- फूलगोभी में मौजूद विटामिन सी खांसी और मौसमी फ्लू के जुकाम से बचा सकती है. ये आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है. उसके अलावा, गोभी कार्बोहाइड्रेट का शानदार स्रोत है जो आपको ऊर्जा देता है.

पाचन सुधारती है- 100 ग्राम फूलगोभी में 92 ग्राम पानी होता है जो आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. ये फाइबर का भी अच्छा स्रोत है जो कब्ज की रोकथाम करता है और पाचन सिस्टम को सही रखता है. फूलगोभी में एक तत्व ग्लूकोसाइनोलेट्स भी शामिल है जो पाचन सिस्टम के उचित कामकाज की अनुमति देता है.

एंटीऑक्सीडेंट- ये एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध स्रोत माना जाता है. एंटीऑक्सीडेंट्स सूजन से हमारी रक्षा करते हैं. हालांकि, कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स हैं, लेकिन गोभी में मौजूद ग्लूकोसाइनोलेट्स और आइसोथियोसाइनेट्स एंटीऑक्सीडेंट्स लंग, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर के खिलाफ प्रभावी हैं.

दिल की सेहत के लिए- फूलगोभी में कैरोटीनॉयड्स दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए बहुत फायदेमंद है. गोभी के ये एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड का उचित सर्कुलेशन बनाने में मदद करते हैं. इन एंटीऑक्सीडेंट्स के प्रभाव को आप इस तरह समझ सकते हैं कि ताजा 100 ग्राम गोभी में 266.1 मिलीग्राम कैरोटीनॉयड्स होता है जो आपके दिल के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए पर्याप्त है.

 

यह भी पढ़ें- खराब खानपान के अलावा ये फैक्टर भी बढ़ाते हैं कॉलेस्ट्रोल, रहें अलर्ट

One Comment
scroll to top