Close

स्टार देखकर खरीदते हैं एयर कंडीशनर-फ्रिज, बदलने वाला है नियम, आप पर भी होगा असर

एयर कंडीशनर और फ्रिज समेत इलेक्ट्रॉनिक चीजें  खरीदते समय लोग सबसे ज्यादा ध्यान स्टार रेटिंग का रखते हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि अधिक बिजली बिल से आपकी जेल ढीली नहीं हो तो इस बात का ध्यान रखना जरूरी भी हो जाता है।  हालांकि अगर आप भी एसी या फ्रिज खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको एक खबर झटका देने वाली है।  दरअसल जल्दी ही एसी और फ्रिज की एनर्जी रेटिंग यानी स्टार रेटिंग में बदलाव होने वाला है। बदलाव होते ही इन उत्पादों के दाम भी बढ़ जाएंगे।

बदलेगी एसी की रेटिंग

एसी के मामले में देखें तो हर दो साल में इसकी एनर्जी रेटिंग में बदलाव किया जाता है। इस बार यह बदलाव अगले महीने से लागू होने वाले हैं। साफ लहजे में इसे ऐसे समझें कि अभी जो एसी फाइव स्टार हैं, नई व्यवस्था के लागू होने के बाद वे 4 स्टार हो जाएंगे।  इसके बाद कंपनियां फाइव स्टार कैटेगरी में नए प्रॉडक्ट उतारेंगी, जो पहले वाले की तुलना में अधिक एनर्जी एफिशिएंट होंगे यानी ज्यादा बिजली की बचत कराएंगे। चूंकि इसमें कंपनियों को तकनीक पर काम करना होगा, इस कारण कॉस्ट बढ़ना स्वाभाविक है। ऐसे अनुमान हैं कि नई एनर्जी रेटिंग लागू होने के बाद एसी के दाम 7 से 10 फीसदी तक बढ़ सकते हैं।

फ्रिज की रेटिंग में अगले साल से बदलाव

फ्रिज के मामले में नई स्टार रेटिंग अगले साल से अमल में आएगी। यहां भी ठीक एसी के जैसा ही असर देखने को मिलेगा। अभी जो फ्रिज फाइव स्टार हैं, वे अगले साल से फोर स्टार हो जाएंगे। वहीं कंपनियां फाइव स्टार कैटेगरी में नए फ्रिज उतारेंगी। यहां भी कंपनियों को अधिक लागत का बोझ उठाना पड़ेगा, जिसे ग्राहकों पर ट्रांसफर किया जाएगा, यानी अगले साल से फ्रिज खरीदना भी महंगा हो जाएगा. हालांकि अब जो फाइव स्टार वाले एसी या फ्रिज आएंगे, वे बिजली की भी अधिक बचत कराएंगे।

पुरानी खेप पर मिल सकते हैं तगड़े ऑफर

एसी या फ्रिज खरीदने की योजना बना रहे ग्राहकों के लिए एक लिहाज से यह बदलाव बढ़िया अवसर भी प्रदान कर सकता है। कंपनियां नई खेप लाने से पहले पुरानी खेप को बाजार से निकालने का प्रयास करती हैं। अगर इस बार भी पुरानी रेटिंग वाले प्रॉडक्ट पर्याप्त मात्रा में बचे रह गए, तो कंपनियां इन्हें जल्द से जल्द निकालने के लिए तगड़े ऑफर पेश कर सकती हैं। ऐसे में ग्राहकों को सस्ते में बेहतर एसी-फ्रिज खरीदने का मौका मिल सकता है। हालांकि यह ऑफर इस बात पर निर्भर करेगा कि किसी कंपनी के पुरानी रेटिंग वाले कितने यूनिट अनसोल्ड रह जाते हैं।

यह भी पढ़ें:- आज शाम इस्तीफा दे सकते हैं सीएम उद्धव ठाकरे!

One Comment
scroll to top