Close

बारिश का मौसम होता है घर खरीदने के लिए सबसे सही समय, इन वजहों से होता है फायदा

घर खरीदते समय कई बातों पर ध्यान देना होता है जैसे लोकेशन, कीमत, घर का एरिया आदि. लेकिन एक ऐसा फेक्टर है जो इसमें आपकी बहुत मदद कर सकता है – बारिश का मौसम. जी हां बारिश का मौसम घर या प्रॉपर्टी खरीदने के लिए सबसे उपयुक्त समय होता है. आज हम जानते हैं ऐसा क्यों है.

लोग घर खरीदने से पहले उसकी खूबसूरती से ज्यादा उसकी मजबूती देखते हैं. प्रॉपर्टी की मजबूती का आकलन बरसात के सीजन में सबसे अच्छे तरीके से हो सकता है. बारिश निर्माण सामग्री की क्वालिटी पर असर डाल सकती है. अगर घर या फ्लैट की दीवारों, छत, जमीन, खिड़की, दरवाजों और बाथरूम में नमी या सीलन नजर आए तो ऐसी प्रॉपर्टी को नहीं खरीदना चाहिए. साथ ही घर में कहीं पर पानी तो नहीं भरता, छत पर कहीं जल भराव तो नहीं होता, ये सभी बातें बरसात के मौसम में पता करना बहुत आसान है.

बारिश के मौसम में कुछ इलाकों में सड़कों पर पानी से भर जाती हैं, ट्रैफिक जाम की समस्या पैदा हो जाती है. मकान खरीदते वक्त उसके आसपास की लोकेशन बहुत मायने रखती है. जलभराव, ट्रैफिक इन सब का अंदाजा बारिश के मौसम में आसानी से लग सकता है.

आप जहां घर या फ्लैट खरीद रहे हैं वहां बिजली की स्थिति का पता जरूर करना चाहिए. बिजली की स्थिति का अंदाजा में भी मॉनसून सीजन में अच्छे से लगाया जा सकता है. कुछ इलाकों में बरसात शुरू होते ही लाइट चली जाती है और फिर घंटों तक नहीं आती है. इसके अलावा अगर बिजली जाती है तो क्या आसपास जनरेटर की सुविधा है या नहीं. इसका पता भी आप कर सकते हैं.

One Comment
scroll to top