Close

अगर आपने लिया है क्रेडिट कार्ड पर लोन तो जल्द से जल्द चुका दें, नहीं तो होगा नुकसान

आजकल क्रेडिट कार्ड पर बड़ी संख्या लोग लोन ले रहे हैं. दरअसल क्रेडिट कार्ड पर लोन आसानी से मिल जाता है और तत्कालीन आर्थिक परेशानी हल हो जाती है. लेकिन क्रेडिट कार्ड का लोन आगे चलकर नुकसान का कारण बन सकता है. इसलिए इस लोन को जल्द चुका देने में ही भलाई है.

क्रेडिट कार्ड लोन पर ब्याज की एक मुश्किल यह है कि इसकी ब्याज दरें बैंकों के लोन के ब्याज दरों से काफी ज्यादा होती हैं. ये उच्च ब्याज दरें आपकी जेब पर अतिरिक्त बोझ डालती हैं और आप कर्ज के जाल में फंसते चले जाते हैं. इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि क्रेडिट कार्ड का लोन जल्द से जल्द चुका दिया जाए. इतनी उच्च दरों का बोझ लंबे समय तक उठाना ठीक नहीं है

अगर आपने क्रेडिट कार्ड पर लोन लिया है तो इसकी ईएमआई भरने में कभी न चुकें.  समयर पर ईएमआई न भरने से क्रेडिट स्कोर पर तो बुरा असर पड़ता ही है, साथ ही भारी भरकम पेनल्टी भी देनी पड़ती है. क्रेडिट कार्ड लोन पर ब्याज दर वैसे ही उच्च होती है उस पर पेनल्टी लगने से जेब पर बोझ बहुत अधिक बढ़ जाता है.

लोन कैसा भी उसे जल्द से जल्द चुका देने में ही भलाई है. आप अगर आर्थिक रूप से मुश्किलों का सामना कर रहे हैं तो लोन जारी रखना सही है लेकिन अगर आपकी आर्थिक स्थिति सही है तो लोन जल्द चुका देने चाहिए.

 

यह भी पढ़ें- सरकार ने बीपीओ सेक्टर के लिये नियमों को उदार बनाया, वैश्विक आउटसोर्सिंग केंद्र बनने में मिलेगी मदद

One Comment
scroll to top