Close

बारिश में कार चलाने से पहले चेक करें ये पांच चीजें, नहीं आएगी कोई दिक्कत

देश में कई जगह बारिश का दौर शुरू हो चुका है. बारिश के मौसम में कार ड्राइव करना आसान नहीं है. इसके अलावा इस मौसम में कार में कई तरह की परेशानियां भी सामने आती हैं. इस समय कार की ज्यादा केयर करने की जरूरत होती है. बरसात में कार की केयर कैसे करनी है इसको लेकर हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप परेशानी से बच सकते हैं.

बारिश के मौसम में कार की सर्विस का जरूर ख्याल रखना चाहिए. इस मौसम में अक्सर कारों में कई ऐसी परेशानी सामने आती हैं जो सर्विस के दौरान ठीक की जा सकती हैं. सर्विस करवाने के बाद अगर कार में कोई गड़बड़ होगी तो वो दूर हो जाएगी.

बारिश में कार चलाते समय वाइपर बेहद काम आते हैं. बारिश के दौरान ये कार की विंड स्क्रीन को क्लियर करके आपको बेहतर व्यू देने में मदद करते हैं. इसलिए कार के वाइपर का सही काम करना जरूरी है. बारिश के मौसम में इनके बिना कार चलाना आसान नहीं होता है. इसके साथ ही वॉशर सिस्टम को भी चेक कर लेना चाहिए.

अक्सर देखा जाता है कि बारिश के मौसम में अंधेरा हो जाता है. इसलिए कार की लाइट्स का ठीक होना भी जरूरी है. बारिश के मौसम में गाड़ी की हैडलाइट्स को भी चेक करवा लेना चाहिए. इसके अलावा गाड़ी की टेल लाइट्स और टर्न इंडिकेटर्स पर भी ध्यान देना चाहिए.

बारिश के मौसम में कार चलाने से पहले कार के ब्रेक चेक कर लें. नए ब्रेक शू लगवाना भी अच्छा ऑप्शन है. बारिश में ब्रेक सड़कों पर ब्रेक स्किड कर सकते हैं. इसलिए गाड़ी धीरे ही चलानी चाहिए.

बारिश में कार के टायर्स बहुत अहम हो जाते हैं, क्योंकि सड़कें गीली होने की वजह से उनमें फिसलन बढ़ जाती है और ब्रेक सही तरीके से नहीं लग पाते हैं. कार के टायर अगर घिसे हुए होंगे तो एक्सीडेंट का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए इस मौसम में टायरों का ठीक होना भी बहुत जरूरी है.

 

ये भी पढ़ें- एक जुलाई से बदल जाएंगे एटीएम और चेकबुक के नियम, ग्राहकों की जेब पर पड़ेगा ये असर

One Comment
scroll to top