Close

पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, अब बैंक एसएमएस और ईमेल के जरिए भेजेंगे पेंशन स्लिप

केंद्र सरकार के पेंशनर 1 जुलाई 2021 से अपने महंगाई राहत (DR)  बहाली का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और DA और DR एरियर पेमेंट पर 26 जून 2021 की बैठक से सकारात्मक परिणाम की उम्मीद है. वहीं केंद्र सरकार के सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए एक और अच्छी खबर है.

केंद्र सरकार ने लगभग 60 लाख पेंशनर्स के लिए ‘ईज ऑफ लिविंग’  सुनिश्चित करने के लिए पेंशन बांटने वाले ले बैंकों को निर्देश दिया है कि वे पेंशनर्स को पूरे ब्रेकअप के साथ पेंशन स्लिप जारी करें. केंद्र ने बैंकों को पेंशनर्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए और ईमेल आईडी पर पेंशन स्लिप भेजने के लिए कहा है. बैंकों को आवश्यक होने पर व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी उपयोग करने की भी सलाह दी गई है.

डीआर और डीआर एरियर के बारे जानने में मिलेगी मदद

केंद्र सरकार के इस कदम से केंद्र सरकार के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को विभिन्न 7वें वेतन आयोग के भत्ते, विशेष रूप से डीआर और डीआर एरियर के बारे जानने में मदद मिलेगी. पेंशन स्लिप पेंशनर्स की आयकर अनुपालन को भी आसान बनाएगी. पेंशनर्स को पूरे ब्रेकअप के साथ पेंशन स्लिप से होने वाले लाभों को भांपते हुए पेंशन वितरण करने वाले बैंकों ने केंद्र सरकार के इस कदम का स्वागत किया है.

डिपार्टमेंट ऑफ पेंशन एंड पेंशनर्स ने इस संबंध में ऑफिस मेमोरंडम (ओएम) जारी करते हुए कहा,  पेंशनर्स के जीवन को आसान बनाने के लिए, 15.06.2021 को पेंशन बांटने वाले बैंकों के सीपीपीसी के साथ एक बैठक आयोजित की गई थी, जिसमें पेंशनरों को मासिक पेंशन का ब्योरा देने के मुद्दे पर चर्चा की गई. बैंक इस कल्याणकारी उपाय को करने के लिए प्रभावित हुए. क्योंकि यह जानकारी पेंशनर्स द्वारा आयकर,  डीआर पमेंट, डीआर एरिया आदि के संबंध में जरूरी है. बैंकों ने इस कदम का स्वागत किया है.

One Comment
scroll to top