Close

एक जुलाई से बदल जाएंगे एटीएम और चेकबुक के नियम, ग्राहकों की जेब पर पड़ेगा ये असर

SBI

यदि आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. एसबीआई अपने ग्राहकों के लिए उपलब्ध बैंकिंग सेवाओं के नियमों में एक जुलाई 2021 से कुछ बड़े बदलाव करने जा रहा है. एसबीआई के इन नए नियमों के अंतर्गत अब ग्राहक अब चार बार तक एटीएम और बैंक की ब्रांच से बिना किसी सर्विस चार्ज के पैसे निकाल सकते हैं. इसके बाद यदि कोई ग्राहक एटीएम या ब्रांच से पैसे निकालता है तो उसे सर्विस चार्ज का भुगतान करना होगा. इसके अलावा चेक बुक के मामलें में भी एक जुलाई से नए सर्विस चार्ज का भुगतान करना होगा.

एसबीआई के ये नए नियम बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) अकाउंट वाले ग्राहकों के लिए हैं. BSBD को जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट भी कहा जाता है और ग्राहक को इसमें न्यूनतम या अधिकतम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती है. देश में गरीब वर्गों को बचत के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बिना किसी शुल्क के इस अकाउंट को खोलने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है.

क्या है एटीएम और ब्रांच से पैसे निकालने के नए नियम  

एसबीआई के अनुसार, BSBD अकाउंट वाले ग्राहक ब्रांच और एटीएम से अब केवल सीमित संख्या यानी चार बार तक ही बिना किसी सर्विस चार्ज के पैसे निकाल पाएंगे. इसके बाद यदि कोई ग्राहक एटीएम या ब्रांच से पैसे निकालता है तो उसे सर्विस चार्ज के तौर पर हर ट्रांजेक्शन के लिए 15 रुपये और जीएसटी का भुगतान करना होगा. ये नियम एक जुलाई 2021 से लागू हो जाएगा. एसबीआई के अलावा किसी अन्य एटीएम से पैसे निकालने पर भी यहीं नियम लागू होगा.

ये है एसबीआई में चेक बुक को लेकर नए नियम 

एसबीआई एक जुलाई 2021 से BSBD अकाउंट वाले अपने ग्राहकों के लिए चेकबुक के इस्तेमाल को सीमित करते हुए नियमों में बड़े बदलाव करने जा रही है. अब एक वित्त वर्ष में ये ग्राहक बिना किसी सर्विस चार्ज के केवल 10 पेज वाली चेकबुक का इस्तेमाल कर पाएंगे. इसके बाद अब 10 पेज वाली चेकबुक के लिए इन ग्राहकों को 40 प्लस  जीएसटी का भुगतान करना होगा. वहीं 25 पेज वाली चेकबुक के लिए 75 रुपये प्लस GST देना होगा. इसके अलावा अगर कोई ग्राहक इमरजेंसी में 10 पेज वाली चेक बुक मांगता है तो उसे 50 रुपये प्लस GST का भुगतान करना होगा. हालांकि वरिष्ठ नागरिकों को इन नए नियमों से छूट दी गई है.
scroll to top