Close

डायबिटीज में इस तरह खाएं आम, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

आम खाना सभी को पसंद होता है. बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को आम खूब पसंद आता है. गर्मियों में सिर्फ कुछ ही महीने आम खाने को मिलता है. ऐसे में लोग जमकर आम खाते हैं. स्वाद से साथ-साथ आम में कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. लेकिन डाइयबिटीज के मरीज आम खाने को लेकर असमंजस की स्थिति में रहते हैं. उन्हें डर रहता है कि कहीं आम खाने से उनका ब्लड शुगर लेवल न बढ़ जाए. आम में प्राकृतिक मिठास काफी ज्यादा होती है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को बड़ा ही सोच-समझकर आम खाना चाहिए.

एक कप आम में कितने पोषक तत्व होते हैं?

आम में सभी जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. अगर आप एक कप कटे हुए आम खाते हैं. तो इसमें 99 कैलोरी, 1.4 ग्राम प्रोटीन, 2.6 ग्राम फाइबर, 67% विटामिन C, 25 ग्राम कार्ब,  22.5 ग्राम शुगर, 18% फोलेट, 10% विटामिन E और 10% विटामिन A  पाया जाता है. आम में कैल्शियम, जिंक, आयरन और मैग्नीशियम भी थोड़ी मात्रा में होता है.

आम का ब्लड शुगर पर क्या होता है असर- आमतौर पर डायबिटीज के मरीजों को आम नहीं खाने या बहुत सीमित मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है. आम में मिठास की वजह से 90% से ज्यादा कैलोरी होती है. जिससे ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा रहता है. हालांकि, आम में फाइबर और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं. जिनसे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. आम में पाया जाने वाला फाइबर ब्लड से शुगर अवशोषित करने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है. आम में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट ब्लड शुगर से बढ़ने वाले तनाव को कम करते हैं. आम से शरीर में कार्ब्स बनते हैं और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में आसानी होती है.

आम का ग्लाइसेमिक इंडेक्स क्या है- भोजन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) रैंक से पता चलता है कि ब्लड शुगर पर इसका क्या असर होगा. इसे 0-100 के स्केल पर मापा जाता है. अहर किसी भी फूड की रेंक 55 से कम आती है तो इसे कम शुगर वाला फूड माना जाता है. ऐसे खाने को डायबिटीज के मरीज आसानी से खा सकते हैं. आम की ग्लाइसेमिक इंडेक्स रैंक 51 है यानी शुगर के मरीज भी इसे खा सकते हैं.

आम खाते वक्त डायबिटीज के मरीज बरतें सावधानी
1 एक ही समय में बहुत सारा आम खाने से बचना चाहिए. ताकि ब्लड शुगर न बढ़ें.
2 डायबिटीज के मरीज 1/2 कप (82.5 ग्राम) आम खाकर एक बार चेक करें कि आपका ब्लड शुगर बढ़ता है या नहीं.
3 अब अपने ब्लड शुगर के बढ़ने के हिसाब से आम की मात्रा निर्धारित कर लें.
4 आम में फाइबर ज्यादा और प्रोटीन कम होता है. डायबिटीज के मरीजों को इसे प्रोटीन के साथ खाना चाहिए. इससे आपकी डाइट बैलेंस हो जाएगी.
5 आप आम के साथ उबले अंडे, चीज़ या फिर थोड़े से नट्स भी खा सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- दही से दूर होगा तनाव और चिंता, जानिए दही के फायदे

One Comment
scroll to top