Close

वित्त मंत्री ने की राहत पैकेज की घोषणा, कोरोना प्रभावित सेक्टर के लिए 1.1 लाख करोड़ की लोन गारंटी का एलान

कोरोना काल के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को आर्थिक राहत पैकेज की घोषणा की. उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस में कोरोना से प्रभावित सेक्टरों के लिए 1.1 लाख करोड़ रुपये की लोन गारंटी स्कीम का एलान किया है. इस योजना के तहत 50 हज़ार करोड़ रुपये की लोन गारंटी हेल्थ सेक्टर को, जबकि 60 हज़ार करोड़ रुपये अन्य सेक्टरों को दी जा रही है.

इसके तहत 100 करोड़ तक का लोन 7.95 फीसद ब्याज पर दिया जाएगा. जबकि अन्य क्षेत्रों के लिए ब्याज दर 8.25% से ज्यादा नहीं होगी. केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान करते हुए कहा कि 3 साल के लिए क्रेडिट गारंटी योजना है. छोटे उधारदाताओं को लोन की सुविधा दी जाएगी. 11 हजार टूरिस्ट गाइड को मदद दी जाएगी. पहले 5 लाख पर्यटकों को वीजा शुल्क नहीं देना होगा. इस स्कीम के तहत 100 करोड़ रुपए की वित्तीय मदद दी जाएगी और यह एक टूरिस्ट को केवल एक बार स्कीम का लाभ सकेगा.

क्रेडिट गारंटी स्कीम के तहत छोटे कारोबारी,  इंडिविजुअल NBFC  माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूट से 1.25 लाख रुपये तक का लोन ले पाएंगे. इसका मुख्य मकसद नए ऋण का वितरण करना है. हालांकि, इस पर बैंक के MCLR पर अधिकतम 2 फीसदी ब्याज जोड़कर लिया जा सकेगा. इस लोन की अवधि 3 साल होगी और सरकार गारंटी देगी. इस योजना का लाभ करीब 25 लाख लोगों को मिलेगा. इसके साथ ही, 89 दिन के डिफॉल्टर समेत सभी प्रकार के उधार लेने वाले इसके लिए योग्य होंगे.

निर्मला ने कहा कि गरीब कल्याण अन्न योजना नवंबर तक जारी रहेगी. उन्होंने कहा कि देश में कोने-कोने में लोगों को अन्न पहुंचाने की कोशिश की जा रही है.

 

 

One Comment
scroll to top