Close

महाराष्ट्र में कल सुबह 11 बजे होगा फ्लोर टेस्ट

महाराष्ट्र की महाभारत में बीजेपी खुलकर सामने आ गई है। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उद्धव सरकार से कल सदन में बहुमत साबित करने को कहा है। देवेंद्र फडणवीस ने कल रात राज्यपाल से मिलकर फ्लोर टेस्ट की मांग की थी। इससे पहले फडणवीस ने दिन में गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से दिल्ली में मुलाकात की थी।

राज्यपाल ने विधानसभा सचिव को पत्र लिखकर कल सुबह 11 बजे फ्लोर टेस्ट के लिए इंतजाम करने को कहा है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने और सदन में बहुमत साबित करने को कहा है। राज्यपाल  ने अपने पत्र में बहुमत परीक्षण के लिए तीन आधार बताए हैं।

पहला आधार
राज्यपाल ने कहा- 7 निर्दलीय विधायकों ने मुझे पत्र लिख कर कहा कि मुख्यमंत्री बहुमत खो चुके हैं इसलिए फ्लोर टेस्ट करना जरुरी है।

दूसरा आधार
राज्यपाल ने कहा- प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में लगातार कवरेज आ रही है कि शिवसेना के करीब 40 विधायक उन्हें छोड़कर चले गए हैं।

तीसरा आधार
राज्यपाल ने कहा- नेता विपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने मुलाकात कर जानकारी दी कि सरकार के पास बहुमत नहीं है। ऐसे में कोई गैरलोकतांत्रिक गतिविधि ना हो इसलिए बहुमत परीक्षण जरूरी है।

इसके साथ ही राज्यपाल ने निर्देश दिए हैं कि बहुमत परीक्षण के दौरान विधान भवन के बाहर और अंदर कड़ी सुरक्षा होनी चाहिए। सदन की कारवाही का लाइव प्रसारण करने को कहा गया है। फ्लोर टेस्ट खुला होगा, यानी हर एक विधायक हाथ उठाकर वोट करेगा कि वो सरकार के समर्थन में है या खिलाफ है।

इस्तीफा दे सकते हैं सीएम ठाकरे

शिवसेना ने सूत्रों ने बताया कि अगर फ्लोर टेस्ट की बात आती है तो पार्टी कोर्ट का रुख करेगी। क्योंकि सुप्रीम कोर्ट में कल जो सुनवाई हुई थी उसमें फ्लोर टेस्ट को लेकर कोई फैसला या टिप्पणी नहीं की गई थी। कोर्ट ने कहा था कि अगर फ्लोर टेस्ट की बात आती है, तब इस मामले को सुनेंगे। इसलिए संभव है कि कल होने वाले फ्लोर टेस्ट से पहले शिवसेना कोर्ट का रुख करे।

वहीं इस बात के भी कयास लगाए जा रहे कि फ्लोर टेस्ट से पहले ही सीएम उद्धव ठाकरे अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं। जानकारी के मुताबिक कल महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक में उद्धव ठाकरे ने कहा था कि वो फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार हैं।

 

यह भी पढ़ें:- आईपीएस सदानंद कुमार ने अबूझमाड़ के वरिष्ठ नागरिक को अपने बाइक में बैठाकर पहुँचाया अस्पताल और कराया उपचार

One Comment
scroll to top