Close

डाइट में इन फूड्स को करें शामिल, आपको बनाएंगे लंबा और बढ़ाएंगे कद

आपके शरीर के विकास और वृद्धि में जेनेटिक्स की बुनियादी भूमिका होती है. आपकी ऊंचाई आपके शरीर की वृद्धि का एक महत्वपूर्ण पहलू है. उसको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. जिस तरह के पोषक तत्वों को आप खाते हैं, उसका भी प्रभाव बड़े पैमाने पर आपके शरीर की वृद्धि पर पड़ता है. अपना कद बढ़ाने और सभी स्वस्थ पोषक तत्वों का सेवन करने के लिए प्रमुख आयु उस वक्त होती है जब आप छोटे होते हैं. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, आपकी ऊंचाई का बढ़ना मुश्किल हो जाता है.

मुद्रा में सुधार कर, बोन डेंसिटी में वृद्धि और उनको मजबूत बनाकर और आपके जोड़ों को ठीक कर विशेष फूड्स आपको अच्छी ऊंचाई बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. ये फूड्स टिश्यू की मरमम्त में भी मदद करते हैं और शरीर की पूर्ण संभावित वृद्धि तक पहुंचने के लिए इम्यून सिस्टम को सुधारते हैं. कुछ फूड्स का इस्तेमाल आपको लंबा बनाने में मदद करेगा और आपके कद को तेजी से बढ़ाएगा.

बादाम- बादाम कई विटामिन्स और पोषक तत्वों से पैक होते हैं जो ऊंचाई को बढ़ाने के लिए जरूरी हैं. फाइबर, मैग्नीज और में अधिक और विटामिन ई में ये भरपूर होते हैं. बादाम हड्डी के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है और तेजी से आपकी ऊंचाई को बढ़ाने में मदद करता है.

अंडे- अंडे प्रोटीन में समृद्ध होते हैं जो आपको लंबा बनाने के लिए जरूरी है. उसमें एमिनो एसिड और कई विटामिन्स आपके शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य में मदद करते हैं. प्रोटीन के भरपूर होने से अंडे आपके कद को बढ़ाने में सहयोग करते हैं.

दूध- दूध में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी ऊंचाई को बढ़ा सकता है और आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है. अच्छे कद के लिए शरीर को स्वस्थ और मजबूत हड्डियों की जरूरत होती है. हड्डी के अच्छे स्वास्थ्य के साथ आप जल्दी अच्छे कद को हासिल कर सकते हैं.

बीन्स- बीन्स प्रोटीन में भरपूर होते हैं जो आपके विकास को बढ़ाने के लिए सही पोषक तत्व उपलब्ध कराते हैं. प्रोटीन शरीर की वृद्धि के लिए जरूरी है. बीन्स आयरन, विटामिन बी और कई पोषक तत्वों में भरपूर होते हैं जो आपके कद को बढ़ाने में मदद करते हैं.

चिकन- बात जब आपके कद की हो, तब चिकन सबसे महत्वपूर्ण फूड सामग्री है जो आपकी ऊंचाई को बढ़ाने में मदद करता है. चिकन से विटामिन बी, प्रोटीन और अन्य महत्वपूर्ण पौष्टिक तत्व मिलते हैं जो आपके शरीर की वृद्धि के लिए जरूरी होते हैं.

 

यह भी पढ़ें- जुलाई में महंगे हो सकते हैं स्मार्टफोन, टीवी, कार और फ्रिज, जानें वजह

One Comment
scroll to top