Close

जानिए लोकप्रिय सुपर फूड्स के स्रोत और उसके फायदे

सुपर फूड्स ऐसे फूड्स को कहा जाता है जिसमें बहुत उच्च पोषण घनत्व हो. उनसे बहुत कम कैलोरी के अलावा पोषक तत्वों की बड़ी मात्रा हासिल होती हो. सुपर फूड्स का कोई विशिष्ट या मानक परिभाषा नहीं है कि आखिर ये कैसे बनता है लेकिन अधिकतर पौधे आधारित और कभी-कभी मछली और डेयरी भी सुपर फूड की श्रेणी में शामिल होते हैं. ये विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं.

हमेशा सलाह दी जाती है कि ऐसे फूड्स का सेवन किया जाए जो पोषक तत्वों में भरपूर हों. लेकिन एक डाइट स्वस्थ उसी वक्त होती है जब आप सही मात्रा में पौष्टिक खाद्य सामग्री को शामिल करें. सुपर फूड्स दिल की बीमारी को रोकने वाले कहे जाते हैं क्योंकि उसमें स्वस्थ फैट्स होता है, डायबिटीज और पाचन समस्याओं को रोकता है. फाइबर में भरपूर होते हैं और फाइटोकेमिकल्स होता है जिसका कई स्वास्थ्य फायदा है.

कुछ लोकप्रिय सुपर फूड्स और उनके फायदे

जैतून का तेल- ये प्राकृतिक तेल जैतून के पेड़ से निकाला जा है जिसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और पोलिफेनोलिक यौगिकों की उच्च मात्रा होती है. जैतूल का तेल सूजन को कम करने में मदद करता है और दिल की बीमारी और डायबिटीज के खतरे को रोकता है.

फलियां- दालों के रूप में भी जानी जानेवाली फलियां ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल कम करने और स्वास्थ्य के कई अन्य फायदों के लिए भी मशहूर हैं. ये विटामिन बी, मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर में भरपूर होते हैं और वजन बनाए रखने में भी मदद करते हैं.

बेरी- सुपर फूड्स की श्रेणी में उसका सबसे ऊंचा स्थान है क्योंकि ये फाइबर में भरपूर, प्राकृतिक रूप से मीठा और एंटीऑक्सीडेंट्स के अलावा अपने रंगों के कारण रोग से लड़ने वाले पोषक तत्वों में शानदार होते हैं. उनका संबंध कैंसर, दिल की बीमारी के कम खतरे से जुड़ता है और इम्यून से संबंधित समस्याओं का इलाज करने में मदद करते हैं. क्रैनबेरी, ब्लैकबेरी, रास्पबेरी, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी आसानी से उपलब्ध सबसे आम बेरी हैं.

गहरी हरे पत्तेदार सब्जियां- गहरी हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों जैसे विटामिन सी, जिंक, कैल्शियम, आयरन, फाइबर में बेहत ज्यादा होती हैं. उनके इस्तेमाल से दिल की बीमारी और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है. उसमें कैंसर की कुछ किस्मों के खिलाफ सुरक्षा मिलनेवाले यौगिक भी पाए जाते हैं. पालक, शलजम का साग, हरा कोलार्ड और गोभी जैसी सब्जियां मशहूर हैं.

नट्स और सीड्स- ये पौधे आधारित प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत और फाइबर में भरपूर होते हैं. दिल की बीमारियों के खिलाफ उनसे सुरक्षात्मक प्रभाव की मदद मिलती है क्योंकि उसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं. कुछ आम नट्स और सीड्स में बादाम, पिस्ता, काजू, मूंगफली, अखरोट, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज और चिया सीड्स शामिल हैं.

 

यह भी पढ़ें- बैंक ने कर दिया है लोन आवेदन खारिज तो न हों परेशान, इन टिप्स को करें फॉलो

One Comment
scroll to top