Close

अब तक आधार को पैन कार्ड से नहीं किया लिंक, तो घर बैठे आज ही करें

इन्वेस्टमेंट के लिए म्यूचल फंड अच्छा ऑप्शन है. म्यूचल फंड इन्वेस्टमेंट के लिए इन्वेस्टर और कंपनी को KYC की जरूरत होती है. किसी भी म्यूचल फंड इन्वेस्ट के लिए निवेशक को KYC प्रोसेस से गुजरना होगा. KYC के लिए पैन कार्ड मैंडेटरी है. साथ ही फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन में भी इसकी अहम भूमिका है. सरकार ने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराने की आखिरी तारीख 30 सितंबर तय कर रखी है. ऐसे में अगर अब तक आपने अपने आधार कार्ड को पैन से लिंक नहीं करवाया है तो आज ही करवा लें.

घर बैठे होगा काम

जब भी आधार को पैन कार्ड से लिंक कराने की बात आती है तो सवाल उठता है कि इसे कैसे लिंक करनाया जाए. अगर आपने भी अब तक लिंक नहीं करवाया है तो आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे घर बैठे आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं.

ऐसे घर बैठे आधार कार्ड को पैन कार्ड से करें लिंक

  1. सबसे पहले आप आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं.
  2. जब आप इस वेबसाइट पर क्लिक करेंगे, तो आप सीधे होम पेज पर पहुंच जाएंगे.
  3. यहां आपको लेफ्ट साइड पर Link Aadhaar विकल्प दिखाई देगा. आपको इस विकल्प को चुनना होगा.
  4. इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी, जिसमें आपको अपनी डिटेल भरनी होगी.
  5. अब आप निर्धारित खानों में पैन नंबर, आधार नंबर समेत अन्य जानकारी भरें. इसके बाद कैप्चा कोड डालें.
  6. जब आप ये सब कर लेंगे, तो आपको आखिर में Link Aadhaar पर क्लिक करें. जैसे ही आप क्लिक करेंगे वैसे ही आपका पैन और आधार लिंक हो जाएगा. इसकी जानकारी आपको स्क्रीन पर दिखाई देगी.
  7. अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपका आधार और पैन लिंक है या नहीं, तो आप इसी प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं. अगर आपका पैन-आधार पहले से लिंक होगा तो उसका मैसेज भी स्क्रीन पर आ जाएगा.

SMS भेजकर भी पैन-आधार कर सकते हैं लिंक 

अगर आपके पास स्मार्टफोन या लैपटॉप नहीं है, तो आप एसएमएस भेजकर भी पैन और आधार कार्ड को लिंक कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड नंबर से UIDPAN <12-digit Aadhaar> <10-digit PAN> टाइप करके 567678 या 561561 पर एसएमएस भेजना होगा. ऐसा करने के बाद आपके पास लिंक होने की सूचना मैसेज के जरिए ही आ जाएगी.

 

यह भी पढ़ें- हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है लीची का इस्तेमाल, जानिए कैसे

One Comment
scroll to top