Close

अमूल दूध के दामों में प्रति लीटर दो रुपये की बढ़ोतरी, कल से देश के सभी राज्यों में लागू होंगे नए दाम

नई दिल्ली: महंगाई के इस दौर में आम आदमी को एक और झटका लगा है. अमूल कंपनी ने दूध के दाम बढ़ा दिए हैं. अमूल दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया है. दूध की यह बढ़ी हुई कीमतें सभी राज्यों में कल यानी 1 जुलाई 2021 से लागू कर दी जाएगी. इसी के साथ अब अमूल गोल्ड 58 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा.

रिपोर्ट के मुताबिक बाजार में कच्चे माल की कीमत में बहुत ज्यादा इजाफा हो गया है, जिसके कारण उपभोक्ता वस्तुओं की कीमत में वृद्धि हो रही है. बड़ी एफएमसीजी कंपनियों का कहना है कि अगर वस्तुओं की लागत, पैकेजिंग और लॉजिस्टिक पर खर्च ज्यादा करना पड़ता है तो इसका सीधा असर रोजाना की आवश्यक वस्तुओं की बिक्री पर पड़ेगा. कोविड की दूसरी लहर के कई महीनों बाद बाजार जून में थोड़ा संभला था लेकिन अगर वस्तुओं की लागत में बढ़ोतरी होती है और इनकी कीमत आगे भी बढ़ जाएगी जिसका सीधा असर मांग पर होगा. इससे बिक्री घट जाएगी जिससे कंपनियों को घाटा उठाना पड़ सकता है.

उधर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. दूसरी कोविड लहर के चरम के दौरानतेल बिल चुपचाप लगभग 10 फीसदी बढ़ गया. 1 मई को 90.40 रुपये प्रति लीटर की कीमत रेखा से शुरू होकर अब राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 98.81 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जो पिछले 60 दिनों में 8.41 रुपये प्रति लीटर है. इसी तरह, राजधानी में डीजल की कीमत भी पिछले दो महीनों में 8.45 रुपये प्रति लीटर बढ़कर दिल्ली में 89.18 रुपये प्रति लीटर हो गई.

 

 

यह भी पढ़ें- आपके पीएफ खाते में है कितना बैलेंस, इन 4 तरीकों से मिनटों में पता करें.

One Comment
scroll to top