Close

बच्चों को शहद खिलाने की सही उम्र क्या है? जानिए क्यों है ये फायदेमंद

बचपन में बच्चों का खान-पान जैसा होता है उनका स्वास्थ्य भी काफी हद तक वैसा ही रहता है. इसलिए कहा जाता है कि बच्चों को शुरुआत से ही हेल्दी खाने की आदत डालनी चाहिए. इससे बच्चों की हेल्थ अच्छी रहती है. छोटे बच्चों को शुरुआत में शहद चटाने (Honey) की बात की जाती है. शहद बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. छोटे बच्चों में कई तरह की समस्याओं को शहद से दूर किया जा सकता है.

बचपन से शहद खाने से इम्युनिटी मजबूत (Immunity Booster) होती है. शहद में दमदार एंटी-ऑक्सीडेंट (Antioxidant) होते हैं जो बच्चे की सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है. लेकिन आपको बच्चे को शहद खिलाते वक्त कई बातों का ध्यान रखने की भी जरूरत है. आपको पता होना चाहिए कि बच्चों को पहली बार शहद खिलाने की सही उम्र क्या है? बच्चे को कितनी मात्रा में शहद का सेवन कराना चाहिए. शहद खाने के फायदे क्या हैं. जानते हैं.

बच्चे को किस उम्र में खिलाएं शहद?

शहद काफी फायदेमंद है लेकिन बच्चों को सही उम्र में शहद चटाने से ज्यादा फायदा मिलता है. कई जगहों पर बच्चे को पैदा होते ही शहद चटाने की प्रथा है. लेकिन डॉक्टर्स की मानें तो बच्चे को 1 साल का होने के बाद ही शहद खिलाना चाहिए. एक साल से छोटे बच्चों को शहद चटाने से कई तरह के इंफेक्शन जैसे क्लोस्ट्रीडियम इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है.

बच्चे को कितनी मात्रा में शहद खिलाएं?

पहली बार बच्चे को शहद खिलाने से पहले जांच लें कि शहद शुद्द है या नहीं? शुरुआत में आप बच्चे को दिन में 2 चम्मच से ज्यादा शहद न खिलाएं. बच्चे को ज्यादा मात्रा में शहद नहीं खिलाना चाहिए. अगर आप बच्चे को सही मात्रा में शहद खिलाते हैं इससे बच्चे के सही विकास में मदद मिलती है.

शहद खिलाने से बच्चों को मिलेंगे ये फायदे

1- इम्युनिटी मजबूत- बच्चों में शहद खिलाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. शहद में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे बच्चों की इम्युनिटी मजबूत होती है.

2- कब्ज दूर- शहद में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं. अगर बच्चे को कब्ज की समस्या रहती है तो शहद चटाने से इसे दूर कर सकते हैं. शहद से बच्चों में कई तरह की पेट की समस्याएं जैसे बुखार, दस्त और कब्ज भी दूर होती हैं.

3- खांसी में आराम- कई बार बच्चों को सर्दी-खांसी हो जाती है. ऐसे में आप बच्चों को खांसी होने पर शहद चटा सकते हैं. खांसी होने पर आप छोटे बच्चे को सुबह-शाम एक-एक चम्मच शहद खिला सकते हैं. आप चाहें तो शहद में थोड़ा अदरक का रस भी मिला सकते हैं. इससे काफी आराम मिलेगा.

4- मुंह और पेट के छाले दूर- अगर बच्चों के पेट में छाले हो गए हैं शहद दवा की तरह काम कर सकता है। इसमें ऐसे गुण होते हैं जो पेट के छालों को कम करता है। हालांकि अगर सही मात्रा में शहद बच्चों को दिया जाए इससे उनकी कई परेशानियां दूर रहती हैं।

5- दिल के लिए फायदेमंद- शहद खाने में बच्चो को बहुत अच्छा लगता है. शहद खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है. शहद में लो कैलोस्ट्रोल लेवल होने की वजह से हार्ट संबंधी बीमारियां दूर होती हैं. शहद बच्चों के हार्ट के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

 

 

यह भी पढ़ें- डॉक्टर नरेश त्रिहान बोले- नहीं सुधरे लोग तो दूसरी लहर ही तीसरी लहर बनकर बरपाएगी कहर

One Comment
scroll to top