Close

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव को लेकर असमंजस में विधायक

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी सरकार गिरने के बाद अब विधानसभा स्पीकर पद को लेकर कवायद तेज हो गई है। महाविकास अघाड़ी ने भी स्पीकर के लिए अपना प्रत्याशी उतार कर चुनाव को दिलचस्प बना दिया है। ऐसे में रविवार को होने वाले स्पीकर वाले चुनाव पर सबकी नजर है। एनडीए की तरफ से भाजपा विधायक राहुल नार्वेकर को उतारा गया है। वहीं एमवीए ने शिवसेना विधायक राजन साल्वी को प्रत्याशी बनाया है। दोनों प्रत्याशियों ने अपना-अपना नामांकन दाखिल कर दिया है।

रविवार को होने वाले विधानसभा अध्यक्ष चुनाव में शिवसेना उद्धव ने शिवसेना के उद्धव गुट के सचेतक सुनील प्रभु ने विधायकों को व्हिप जारी कर दिया है। जारी हुए व्हिप में कहा गया है कि विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव 3 और 4 जुलाई को होना है। राजन साल्वी ने शिवसेना से चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया है। विधानसभा के सभी शिवसेना सदस्य पूरे चुनाव के दौरान सदन में मौजूद रहें।

व्हिप जारी करने का अधिकार पार्टी के मुख्य सचेतक के पास है

व्हिप जारी होने से पहले शिवसेना के एमएलसी सचिन अहीर ने कहा था कि व्हिप जारी करने का अधिकार पार्टी के मुख्य सचेतक के पास है। यह संभावना है कि शिंदे गुट के विधायकों को शिवसेना उम्मीदवार के लिए वोट करने के लिए कहा जाएगा। हालांकि एकनाथ शिंदे गुट अब भी कहता है कि वे असली सेना हैं और उन्होंने भरत गोगावले को अपना सचेतक नियुक्त किया है। ऐसे में विद्रोही गुट उद्धव गुट को भाजपा उम्मीदवार को वोट देने के लिए एक व्हिप जारी कर सकता है।

विधानसभा स्पीकर का चुनाव कैसे हो सकता

इससे पहले महाविकास अघाड़ी ने विधानसभा स्पीकर के चुनाव को लेकर भी सवाल खड़े किए थे। गठबंधन के नेताओं का कहना है कि मसला सुप्रीम कोर्ट में पेंडिग होने के बावजूद विधानसभा स्पीकर का चुनाव कैसे हो सकता है। इसको लेकर विधिमंडल के प्रधान सचिव को पत्र लिखकर शिकायत की थी। बता दें कि महाराष्ट्र में स्पीकर का पद दो साल से खाली है। विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र के पहले दिन 3 जुलाई को स्पीकर का चुनाव होगा। नाना पटोले के स्पीकर पद छोड़ने के बाद से स्पीकर का पद खाली है। शिंदे सरकार को 4 जुलाई को बहुमत साबित करना होगा। इसके लिए विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ सरकार की उद्योग हितैषी नीति से राज्य में नए उद्योगों की स्थापना में बढ़ी उद्यमियों की रूचि

scroll to top