Close

ये आम खाद्य पदार्थ भी बना सकते हैं आपको एलर्जी का शिकार, जानिए लक्षण

एलर्जी प्रतिरक्षा प्रणाली की अतिसंवेदनशीलता के कारण होती है. जब शरीर के लिए नुकसानदायक, हानिकारक कीटाणु, बैक्टीरिया या वायरस शरीर पर हमला करते हैं, तब इम्यून सिस्टम भी अपने दुश्मन को पहचानकर मुकाबला करता है. लेकिन कभी-कभी आपका इम्यून सिस्टम दुश्मन को नहीं पहचान पाता है. कई बार धूल-मिट्टी, जानवर के बाल, पेड़-पौधों के परागकण, यहां तक कि कुछ खास खाद्य पदार्थों से अपनी प्रतिक्रिया कर बैठता है, जिसे हम एलर्जी कहते हैं. एलर्जी की प्रतिक्रिया की तीव्रता हल्के से गंभीर हो सकती है.

गंभीर प्रतिक्रिया में फौरन मेडिकल इलाज की जरूरत होती है और उसकी अनुपलब्धता घातक हो सकती है. एलर्जी पैदा करनेवाले कुछ खाद्य पदार्थों में आडू, लहसुन, एवोकाडो, अजवाइन और सरसों के तेल शामिल हैं. नेशनल एंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज के मुताबिक, “खाने से एलर्जी करीब 5 फीसद बच्चों और अमेरिकी व्यस्कों की चार फीसद संख्या को प्रभावित करती है.” इसके अलावा भी एलर्जी के कुछ अन्य फूड स्रोत हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि एलर्जी मात्र रोग नहीं बल्कि सही उपचार से ठीक किया जा सकता है. एलर्जी का प्रभाव शरीर की संवेदनशीलता पर निर्भर करती है. ये कभी-कभी काफी तेजी से होता है, तो कभी काफी धीमी गति से.

फूड एलर्जी पैदा करनेवाले अन्य प्रमुख स्रोत

दूध- न्यूट्रिशनिस्ट दूध को स्वस्थ डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा मानते हैं. लेकिन, गाय के दूध से एलर्जी सबसे आम किस्म की एलर्जी है. ये दूध पीने या उसके बायो प्रोडक्ट्स जैसे क्रीम, पनीर, आइस क्रीम, योगर्ट और मक्खन खाने से ट्रिगर हो सकता है.

अंडे- सुपर फूड होने के बावजूद, अंडे एलर्जन के सबसे आम किस्मों में से एक है. ये संभव है कि किसी को अंडे की सफेदी से ज्यादा एलर्जी हो सकती है और जर्दी पूरी तरह ठीक हो, उसी तरह उसके विपरीत भी हो सकता है. इस स्थिति को अंडे की सफेदी से एलर्जी कहा जाता है.

मछली- मछली से एलर्जी आम है और एक मछली से दूसरी मछली में अलग-अलग हो सकता है. ये अक्सर दूषित मछली के साथ भ्रमित होता है, इसलिए लोगों को चाहिए कि जो कुछ खा रहे हैं, उस पर ध्यान दें.

मूंगफली- आपने जरूर लोगों को कहते हुए ये सुना होगा कि उन्हें मूंगफली से एलर्जी है. उसका गंभीर प्रभाव हो सकता है और अक्सर जेनेटिक होता है. इस तरह की एलर्जी वाले लोगों को कैंडीज, प्रोटीन बार और खाद्य पदार्थों का सावधानीपूर्वक चुनाव करना चाहिए.

सोयाबीन- अक्सर बच्चों में पाई जानेवाली इस प्रकार की एलर्जी सोयाबीन या उसके कोई बायो प्रोडक्ट्स के खाने से होती है. लोगों को चाहिए कि सोया-मुक्त डाइट का सेवन जरूर करना चाहिए.

एलर्जी के आम लक्षण- उल्टी, नजला, चक्कर, शरीर का नीला पड़ना, खुजली, शरीर पर दाने, आंख, मुंह और जबान का सूजन आदि प्रमुख लक्षणों में शामिल हैं. फूड एलर्जी की समस्या वैसे तो बच्चों में अधिक देखी जा सकती है, लेकिन किसी भी उम्र के लोग एलर्जी से पीड़ित हो सकते हैं. लिहाजा, आप सावधानियां बरतकर आप मुसीबत को मात दे सकते हैं.

scroll to top