Close

बच्चे की लंबाई बढ़ानी है तो, खाने में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें

बच्चे को अगर बचपन से ही पौष्टिक आहार दिया जाए तो इससे उनकी लंबाई, मोटाई और ओवरऑल हेल्थ अच्छी रहती है. अच्छा खाना खाने से बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत होती है और जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं. लेकिन अगर बच्चे की डाइट ठीक नहीं है तो इससे बच्चे को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इससे बच्चे की लंबाई पर भी असर पड़ सकता है. ऐसे में बच्चों के संपूर्ण शारीरिक विकास के लिए पोषक तत्व बहुत जरूरी है. आपको बच्चे के खाने में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे उसकी लंबाई बढ़े, दिमाग का अच्छा विकास हो और वो स्वस्थ रहे. बहुत से मां-बाप बच्चे की लंबाई को लेकर परेशान रहते हैं. आज हम आपको ऐसी 5 फूड्स बता रहे हैं जिससे आपके बच्चे की लंबाई बढ़ाने में मदद मिलेगी. जानते हैं आपको बच्चे की डाइट में कौन सी चीजें शामिल करनी चाहिए.

1- दूध और दही- बच्चे के लिए सबसे जरूरी आहार दूध है. दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व होते हैं. जो बच्चे संपूर्ण विकास में मदद करते हैं. दूध पीने से बच्चे की सेहत और लंबाई दोनों पर असर पड़ता है. लंबाई बढ़ाने के लिए बच्चे को कम से कम 2 बार दूध जरूर पिलाएं. इसके अलावा प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी और जिंक से भरपूर दही भी बच्चे की लंबाई पर असर डालती है. आपको बच्चो को खाने में दही जरूर खिलाना चाहिए.

2- सोयाबीन और अंडे- बच्चे की लंबाई बढ़ाने के लिए आपको डाइट में प्रोटीन भरपूर चीजें खिलानी चाहिए. आपको बच्चे की डाइट में सोयाबीन और अंडे जरूर शामिल करने चाहिए. सोयाबीन से हड्डियां मजबूत होती हैं. सोयाबीन में अमीनो एसिड और कई दूसरे पोषक तत्व होते हैं. वहीं अंडा खिलाने से बच्चे को प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, बायोटिन और आयरन मिलता है. जिससे बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास अच्छी तरह होता है.

3- हरी सब्जियां- बच्चों के खाने में आपको हरी पत्तेदार सब्जियां भी शामिल करनी चाहिए. आप खाने में पालक, पत्ता गोभी, केल और ब्रोकली शामिल कर सकते हैं. इन सब्जियों में माइक्रो न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जिससे बच्चे का शारीरिक विकास अच्छी तरह होता है. इन सब्जियों में कैल्शियम होता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं. इसके अलावा बच्चे की डाइट में गाजर जरूर शामिल करें. गाजर में बीटा-कैरोटीन होता है, जो बच्चे के स्वास्थ्य पर असर डालता है.

4- होल ग्रेन- बच्चे के शारीरिक विकास के लिए होल ग्रेन बहुत जरूरी हैं. इससे बच्चों को विटामिन बी, मैग्नीशियम, सेलेनियम, जिंक, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व मिलते हैं. साबुत अनाज खाने से मिनरल मिलता है जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं. इस तरह के खाने से बच्चे की लंबाई और स्वास्थ्य दोनों अच्छे रहते हैं.

5- ड्राईफ्रूट्स और नट्स- बच्चे के खाने में आपको मेवा जरूर शामिल करने चाहिए. आप उन्हें बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू, किशमिश, खजूर और अंजीर जैसे ड्राईफ्रूट्स खिला सकते हैं. नट्स को पोषक तत्वों का पावरहाउस कहते हैं. इनमें विटामिन, मिनरल, हेल्दी फैट, प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जिससे हड्डियों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है.

 

यह भी पढ़ें – पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर सीएम ममता ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, टैक्स घटाने की मांग की

One Comment
scroll to top