Close

मार्मिक पहलः रेलवे ने 10 महीने की बच्ची को दी अनुकंपा नियुक्ति


रायपुर।
कभी-कभी ऐसा मामला सामने आता है कि हर कोई ऐसे मामले की राहत भरी पहल की सराहना करने से नहीं थकते। ऐसी ही खुशी भरी जानकारी रेलवे विभाग से सामने आई है।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल के कार्मिक विभाग ने दस माह की बच्ची का अनुकम्पा नियुक्ति के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। रायपुर मंडल के इतिहास में यह पहला मामला है जब इतने छोटे से बच्चे की अनुकम्पा नियुक्ति के लिए माइनर रजिस्ट्रेशन किया गया हो।

रेलवे विभाग से मिली जानकारी अनुसार बच्चे के पिता राजेन्द्र कुमार पीपी यार्ड भिलाई में सहायक पद पर कार्यरत थे, जिनका 1 जून को मंदिरहसौद के पास सडक दुर्घटना में निधन हो गया। बच्चे के माता और पिता दोनों की सडक दुर्घटना में मौत हो गई। उस समय यह बच्ची भी माता-पिता के साथ बाइक में मौजूद थी। इस हादसे में वह बच गई।

ऐसे में रायपुर रेल मंडल की पहल उस बच्ची का भविष्य सुरक्षित करने में बड़ा काम आएगा। बच्ची के अन्य परिजन को नियमानुसार सभी सहायता उपलब्ध कराई गई है। वहीं अनुकम्पा नियुक्ति रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए उनके घर पर अधिकारियों एवं कल्याण निरिक्षक जाने वाले थे, परन्तु राजेन्द्र कुमार के परिजनों ने वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी से व्यक्तिगत रूप से कार्यालय में मिलना चाहा। बच्ची के दादा-दादी, मौसी, चाचा भी साथ में रहे। जहां बच्ची के वयस्क होने पर नियुक्ति की कार्यविधि को जाना और समझा।

बता दें कि यह पल अत्यंत ही मार्मिक था। वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी उदय कुमार भारती के लिए भी इस छोटी सी बच्ची के अंगुठे का निशान लेना कठिन था। इस अवसर पर सहायक कार्मिक अधिकारी-II, रुहीना तुफ़ैल खान, कल्याण निरिक्षक फरिदि निसार अहमद एवं बच्चे के परिजन उपस्थित थे।

scroll to top