Close

आपको दूध में खजूर भिगोकर क्यों इस्तेमाल करना चाहिए? जानिए

दो खाद्य पदार्थों को एक साथ मिलाकर खाना फूड कॉम्बिनेशन कहलाता है. कुछ मामलों में उसके अपने हैरतअंगेज स्वास्थ्य फायदे होते हैं. ऐसे फूड कॉम्बिनेशन-डाइट में दूध के साथ खजूर खाने के फायदे या विशेषकर खजूर या दूध में भिगोया हुआ खजूर खाने के लाभ जाहिर हैं. खजूर सूखा फल है और ये महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट्स, मुख्य रूप से फेनोलिक्स और कैरोटीनॉयड का अच्छा स्रोत होता है. खजूर में बहुत ज्यादा पोषक तत्व जैसे आयरन, पोटैशियम, सेलेनिमय, मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन बी-कॉम्पलेक्स, विटामिन सी, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन के साथ-साथ ऊर्जा और प्राकृतिक शुगर जैसे फ्रुक्टोज और ग्लूकोज पाए जाते हैं.

दूसरी तरफ, दूध कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी12, जिंक, फॉस्फोरस, पोटेशियम, विटामिन ए, मैग्नीशियम और विटामिन डी होता है. एक रिसर्च से दूध में करीब 44 पोषक तत्वों समेत 18 एमिनो एसिड, 9 मिनरल्स, 10 विटामिन्स, फैट्स,प्रोटीन्स और कार्बोहाइड्रेट्स की मौजूदगी का पता चला है. लिहाजा, जानिए दूध में भिगोए हुए खजूर के प्रभावी स्वास्थ्य फायदे.

हीमोग्लोबीन का स्तर सुधारता है- खजूर में पाया जानेवाा आयरन एक महत्वपूर्ण यौगिक है, जो हीमोग्लोबीन, ब्लड सेल में प्रटीन उत्पादन के लिए भी जरूरी है. एक रिसर्च में पाया गया है कि जब खजूर को दूध में भीगोकर और फिर उबालकर एक खास समय तक के लिए स्वस्थ लोगों को खाली पेट हर सुबह दिया जाता था. नतीजे से पता चला कि 10 दिनों की अवधि में उनका हीमोग्लोबीन लेवल बढ़ गया. दोनों खाद्य सामग्री को एक साथ मिलाने से एनीमिया का इलाज करने में मदद मिल सकती है.

प्रेगनेन्सी में फायदा पहुंचाता है- एक रिसर्च के मुताबिक, गाय के दूध में भिगोए हुए खजूर प्रेगनेन्ट महिलाओं के लिए स्वास्थ्य प्रवर्तक के तौर पर काम कर सकते हैं और उनको और उनके भ्रूण को कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है. रिपोर्ट कहती है कि खजूर और दूध के मिश्रण का नियमित इस्तेमाल भ्रूण के ब्लड और बोन निर्माण में मदद कर सकता है.

झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में करता है मदद- खजूर और दूध में एंटीऑक्सीडेंट यौगिकों की बड़ी मात्रा होती है जो उम्र ढलने के संकेत जैसे झु्रियां हटाने में मददगार हैं. खजूर में, विशेषकर उम्र रोधी, सुखदायक गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए शानदार हैं. सूखा खजूर खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि ये विपरीत काम कर सकता है.

चेहरे पर लगाने के लिए फूड कॉम्बिनेशन- आप रात भर दूध में थोड़ा खजूर भिगो सकते हैं, अगली सुबह शहद मिलाकर मोटा पेस्ट बनाएं. 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं, धो लें और सुखाएं. एक सप्ताह में एक बार ऐसा करें.

फूड कॉम्बिनेशन से स्टैमिना बढ़ाएं- 100 ग्राम खजूर से रोजाना की जरूरी मात्रा का 15 फीसद ऊर्जा मिलती है, जबकि दूध कुल जरूरी मात्रा का 9.1 फीसद ऊर्जा देता है. दूध में खजूर भिगोने से एक शख्स का ऊर्जा लेवल और स्टैमिना बढ़ सकता है.

 

यह भी पढ़ें- केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस को लेकर कही ये बात, 52 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

scroll to top