Close

पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करने पर आपका पैसा कितने दिनों में होगा डबल, जानें

पोस्ट ऑफिस में निवेश को लोग एक अच्छा विकल्प मानते हैं. इसकी वजह निवेश के सुरक्षित होने के साथ रिटर्न की गारंटी है. आप यदि पोस्ट की स्कीम्स में निवेश करना चाहते हैं या फिर किया है और आप यह जानना चाहते हैं कि आपका पैसा कितने समय में डबल हो जाएगा को इसका एक फॉर्मूला है. इस फॉर्मूला के तहत इंटरेस्ट रेट यानी ब्याज दर को 72 से डिवाइड किया जाता है और पैसे के डबल होने का समय पता चल जाता है. आइए आपको बताते हैं प्रमुख स्कीम्स में पैसा डबल होने में कितना समय लगता है.

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट 

इस स्कीम में निवेश की अवधि 1 से 3 साल की है. इसमें 5.5% इंटरेस्ट रेट दी जा रही है. इसमें निवेश करने पर 13 साल बाद पैसा डबल होगा. इसमें 5 साल के लिए भी निवेश किया सकता है जिसमें 6.7%  इंटरेस्ट रेट मिलेगी और 10 साल 9 महीनों में आपका पैसा डबल हो जाएगा.

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम एक अच्छी स्कीम है और इसमें 4.4% इंटरेस्ट रेट मिलेगी. इस स्कीम में निवेश करने पर आपका पैसा 18 साल में डबल हो जाएगा.

पोस्ट आरडी 

आरडी स्कीम में काफी लोग निवेश करते हैं. इसमें फिलहाल 5.8% इंटरेस्ट रेट दी जा रही है. स्कीम में   निवेश करने पर आपाका पैसा 12 साल 5 महीने में   डबल हो जाएगा.

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम 

इस स्कीम में निवेश करने पर फिलहाल 6.6% की इंटरेस्ट रेट दी जा रही है. यदि आप इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपका पैसा 10 साल 9 महीने में  डबल हो जाएगा.

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन स्कीम 

यह स्कीम सीनियर सिटीजन्स के लिए है. इसमें 7.4%   इंटरेस्ट रेट मिल रही है. इसमें निवेश करने पर सीनियर सिटीजन का पैसा 9 साल 7 महीने में डबल होगा.

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ 

यह एक लंबी अवधि की निवेश स्कीम है. इसमें फिलहाल 7.1% इंटरेस्ट रेट मिल रही है. इसमें निवेश करने पर पर 10 साल 1 महीने में पैसा डबल हो जाएगा .

सुकन्या समृद्धि स्कीम

इस स्कीम में काफी लोग निवेश कर रहे हैं. फिलहाल इसमें 7.6% इंटरेस्ट रेट दी जा रही है. इसमें निवेश करने पर 9 साल 6 महीने में आपका पैसा डबल हो जाएगा.

 

 

यह भी पढ़ें- आईटीआर में सैलरी और पीएफ से पैसा निकालने की जानकारी देते समय इन बातों का रखें ध्यान, वर्ना हो सकता है बड़ा नुकसान

One Comment
scroll to top